Follow Us:

हमीरपुर में 92 सैंपलों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव, 9 सैंपल होंगे रिपीटः DC

नवनीत बत्ता |

डीसी हमीरपुर हरिकेश मीणा ने कहा कि तीन दिन पूर्व हमीरपुर और जोल सप्पड़ में सामने आए कोरोना संक्रमित दो व्यक्तियों के परिजनों एवं नजदीकी संपर्कों के नूमनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उन्होंने कहा कि गत 18 अप्रैल, 2020 को दोनों संक्रमित व्यक्तियों के परिजनों एवं प्राथमिक संपर्कों के 101 नमूने जांच के लिए डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय मेडिकल कॉलेज टांडा भेजे गए थे। इनमें से 92 की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है और सभी नेगेटिव हैं। 9 सेंपल रीपीट किए गए हैं जिनकी रिपोर्ट अभी आनी बाकि है। इसके अतिरिक्त 19 अप्रैल, 2020 को यहां से प्राथमिक एवं द्वितयिक सम्पर्कों में कुल 159 लोगों के नमूने लिए गए हैं और इनमें से 100 नमूने परीक्षण हेतु आईजीएमसी शिमला तथा 59 मेडीकल कॉलेज टांडा भेजे गए हैं। इनकी रिपोर्ट आना भी शेष है।

उन्होंने कहा कि जिला में कोरोना के संदर्भ में मानक परिचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) की अनुपालना की जा रही है। उसी के अनुरूप कोरोना एपिक सेंटर एवं कंटेनमैंट व बफर जोन घोषित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कंटेनमैंट व बफर जोन में एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान जारी है। इसके लिए गठित स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर स्क्रीनिंग कर रही हैं। आज पूरे जिला में विशेष स्क्रीनिंग के लिए अभियान शुरू किया गया है।

डीसी ने कहा कि 15 मार्च, 2020 के बाद कोविड-19 देशों की यात्रा से तथा जिला में बाहरी राज्यों से लौटे सभी लोगों को संगरोध रखा गया था और इनमें से 99 प्रतिशत लोगों ने अपनी क्वारंटीन (संगरोध) अवधि पूर्ण कर ली है। अब ऐहतियातन इन सभी की दोबारा विशेष स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके लिए एक्टिव केस फाइंडिंग टीमें गठित कर ली गई हैं। इसके लिए पंचायत स्तर पर आंगनबाड़ी केंद्रों की परिधि को क्लस्टर बनाया गया है। सभी उपमंडलाधिकारी (ना.) इसकी स्वयं निगरानी कर रहे हैं।

ग्राम पंचायतों को जिम्मेवारी दी गई है कि उपरोक्त लोगों के अतिरिक्त यदि पंचायत में कोई भी व्यक्ति वैध या अन्य ढंग से प्रविष्ट हुआ है, उनकी सूची दो दिनों में स्थानीय प्रशासन को सौंपें। इसमें किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जांच के दौरान कोरोना लक्षणों के बारे में जानकारी भी प्राप्त की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्क्रीनिंग की प्रक्रिया निरंतर जारी रहेगी। ऐसे में कंटेनमेंट एवं बफर जोन में किसी भी प्रकार की ढील नहीं दी जाएगी। सभी को आवश्यक वस्तुएं घर पर ही उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि वे सहयोग बनाए रखें और घरों में ही रहकर इस महामारी के संक्रमण को रोकने में अपना योगदान दें।