Follow Us:

IPH विभाग सो रहा गहरी नींद, लोगों ने दी चेतावनी

रोबिन शर्मा |

जल ही जीवन है और इस भीषण गर्मी में जल ना मिले तो जीवन यापन करना अत्यंत मुश्किल हो जाता है यह बात सभी जानते हैं। ऐसा ही इन दिनों इस तपती धूप में चंबा के खजियार गांव में किसानों को पानी की एक-एक बूंद के लिए मोहताज़ होना पड़ रहा है यही नहीं गांव की महिलाएं पुरुष बुजुर्ग व स्कूली बच्चे खड़ी पहाड़ी से पानी ढोकर घर पहुंचा रहे हैं। पुरानी पाइप लाइन ठप पड़ी हुई हैं और नई योजना भी अधर में लटकी हुई है। विभाग से कई बार गुहार लगाने के बावजूद भी समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। जिसका खामियाजा यहां के रहने वालों को झेलना पड़ रहा है।

आपको बता दें कि चढ़ाई देखने को भी डर लगता है लेकिन फिर भी यह ग्रामीण इतनी दूर से पानी भरकर घर पहुंचा रहे हैं। हालत यह हो चुकी है कि लोग इकट्ठा हुआ तालाब का गंदा पानी पीने को मजबूर हैं। किसान ही नहीं कई बार महिलाओं को अपने कपड़े उसी गंदे पानी में धोने पड़ते हैं। लेकिन इस गंभीर समस्या का हल नहीं हो पा रहा है। यदि समय रहते इस समस्या का समाधान नहीं हुआ तो कई लोग इस इकट्ठे पानी से बीमार हो सकते हैं।

विभाग के खिलाफ करेंगे धरना प्रदर्शन

युवा लीडर बिकु शर्मा ने बताया कि विभाग के सभी अधिकारियों को कई बार समस्या का समाधान के लिए गुहार लगा चुके हैं पर विभाग के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है। अब गांव के युवाओं ने मन बना लिया है कि विभाग का घेराव किया जाएगा और पानी की मांग की जाएगी क्योंकि वह कई वर्षों से इस समस्या को झेल रहे हैं। अब इस भीषण गर्मी के प्रकोप में पानी ना मिलने से घरों में हाहाकार मचा हुआ है। गांव की महिलाएं भी पानी ढोकर कर अब थक चुकी हैं। अब सभी गांव वासियों के सब्र का बांध टूट चुका है और विभाग के ऊपर कार्य में कोताही बरतने के लिए घेराव किया जाएगा। अगर ऐसा ही चलता रहा तो गाींव वाले विभाग के खिलाफ धरना प्रदर्शन करेंगे।

उन्होंने कहा कि युवा देश का गौरव है अगर युवाओं को अच्छी शिक्षा ना मिले तो देश बर्बाद हो सकता है। लेकिन इस गांव में तो यही हाल युवाओं का नज़र आ रहा है। स्कूल जाने से पहले पानी ढोकर घर पहुंचाना पड़ता है कई बार स्कूल में लेट होने के बाद स्कूल में अध्यापक की भी मार खानी पड़ रही है। पानी की किल्लत ने ग्राम वासियों को परेशान कर दिया है।

यही नहीं बड़ी विडंबना का विषय है तो यह भी है कि इस गांव के समीप एक खाले से 5 गांव के लोगों को  उठाओ पेयजल योजना की स्कीम से जोड़ा गया है जबकि यहां नजदीक इन ग्राम वासियों को पानी की बूंद-बूंद के लिए तरसना पड़ रहा है। अब ग्राम वासियों ने  विभाग को करारा जवाब देने का मन बना लिया है जल्द ही इस पर गांव के सभी युवा बुजुर्ग और महिलाएं कार्यवाही करेंगे।