Follow Us:

भाजपा सरकार की योजनाओं का जिक्र न होने से नाराजगी, गुमराह करने वाला बजट: जयराम ठाकुर

|

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने सुक्खू ने शुक्रवार को विधानसभा में अपना पहला बजट पेश किया। वर्ष 2023-24 के लिए सीएम ने 53613 करोड़ रुपए का बजट पेश किया है। सीएम ने हिमाचल को ग्रीन स्टेट बनाने का ऐलान करते हुए कई घोषणायें की है। लेकिन विपक्ष ने बजट पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। विपक्ष के नेता ने इस बजट को गुमराह करने वाला बताया है।

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि सुक्खू सरकार के बजट में अव्यवस्था का आलम देखने को मिला है। जिस ग्रीन स्टेट की बात सरकार कर रही है वह केंद्र की योजना है। स्टेट का इसमें कया शेयर है वह बताएं? बजट में योजनाओं का नाम बदलकर वाहवाही लूटने का प्रयास हुआ है। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना के लिए कोई बजट का प्रावधान नहीं है। यह योजना क्या सरकार ने बंद कर दी? सहारा योजना, मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष का कोई जिक्र नहीं है। मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना, कन्यादान व शगुन जैसी योजनाओं को सरकार ने बजट से बाहर कर दिया है। अधिकारी मुख्यमंत्री को गुमराह करने का प्रयास कर रही है। 1500 एलक्ट्रिक बसों का बजट कहां से आएगा सीएम को यह भी बताना चाहिए।

उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी की योजनाओं का नाम बदलकर इस बजट में शामिल किया गया है। ओपीएस के लिए बजट का प्रावधान कहाँ से होगा? महिलाओं के लिए 1500 देने के नाम पर बजट में गुमराह किया है। उन्होंने बजट को निराशाजनक बताया है। बजट में व्यस्था परिवर्तन जैसी कोई बात नही है। 300 यूनिट बिजली देने की गारंटी भी कही नजर नहीं आई है। उन्होंने एक्साइज पॉलिसी पर भी सवाल खड़े किए हैं इसमें आगे चलकर बड़े घोटाले का संदेह जताया है।