Follow Us:

ट्रैकिंग एप्लीकेशन शुरु करने वाला देश का पहला जिला बना कुल्लू

समाचार फर्स्ट |

कुल्लू जिला में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने गोकुल्लू डॉटकॉम शुरू की गई है। इस वैबसाइट में एक अत्याधुनिक जियो ट्रैकिंग एप्लीकेशन जोड़ा गया है। विशेषकर एडवेंचर और ट्रैकिंग के शौकीन पर्यटकों के लिए यह एप्लीकेशन एक वरदान साबित होगा।

उपायुक्त यूनुस ने मंगलवार को देव सदन में आयोजित एक समारोह में गोकुल्लू डॉटकॉम वैबसाइट के अपडेट्ड वर्जन एवं जियो ट्रैकिंग एप्लीकेशन का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उपायुक्त ने बताया कि कुल्लू जिला में साल दर साल पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। किसी आपदा के कारण कई बार पर्यटक अक्सर संकट में फंस जाते हैं। ऐसे पर्यटकों को ढूंढने और उनके बचाव के लिए जियो ट्रैकिंग एप्लीकेशन बहुत बड़ी मदद करेगा।

उन्होंने बताया कि कुल्लू में आने वाले पर्यटक इस वेबसाइट पर में लॉग इन करके जियो ट्रैकिंग एप्लीकेशन में अपना पंजीकरण कर सकते हैं। इससे ट्रैकर की लोकेशन का जीपीएस ट्रैकिंग से हर समय पता किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि जिला कुल्लू इस तरह का आधुनिक एप्लीकेशन शुरू करने वाला देश में पहला जिला बन गया है। साथ ही उन्होंने सभी पर्यटकों, पर्यटन व्यवसायियों, साहसिक गतिविधियां करवाने वाले टूरएंड ट्रैवल एजेंटों, पर्यटन विभाग व पर्यटन विकास निगम के अधिकारियों से जियो ट्रैकिंग एप्लीकेशन में पंजीकरण को बढ़ावा देने की अपील की है।