Follow Us:

प्रदेश में जल्द खुलेगा नौकरियों का पिटारा, 1000 युवाओं को मिलेगा रोजगार

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हिमाचल के बेरोजगार युवाओं के लिए जल्द रोजगार के अवसर मिलेंगे। सोलन जिले के 3 अन्य क्षेत्रों में कंडाघाट उपमंडल के वाकनाघाट, ममलीग और बनलगी में औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जा रहे हैं। उद्योग विभाग ने प्लॉट बनाकर औद्योगिक इकाइयों को आवंटित करने शुरू कर दिए हैं। 80 में से 43 प्लॉटों का आवंटन कर दिया गया है। वर्तमान में इस क्षेत्र में उद्योग विभाग की जमीन खाली पड़ी है। ऐसे में अब यहां औद्योगिक इकाइयां स्थापित की जाएंगी। इससे 1,000 युवाओं को रोजगार मिलेगा।

जिला सोलन के किसानों के तैयार कच्चे माल से संबंधित उद्योगों को कच्चे माल के लिए बाहर भी नहीं जाना पड़ेगा। यहां तैयार कच्चे माल की खपत यहीं हो जाएगी। इन क्षेत्रों में उद्योग लगने से करीब 1,000 युवाओं को रोजगार मिलेगा। फूड प्रोसेसिंग, स्टील फैब्रिकेशन, लैब इक्यूवमेंट, फार्मास्युटिकल सहित अन्य कई उद्योग स्थापित होंगे।

हालांकि क्षेत्र में बनाए गए प्लॉटों में 1400 रुपये प्रति स्क्वयेर मीटर के हिसाब से 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। ममलीग में 700 रुपये प्रति स्क्वेयर मीटर, बनलगी में 1 हजार रुपये स्क्वयेर मीटर 50 प्रतिशत अनुदान पर प्लॉट आवंटित किए जा रहे है। वाकनाघाट में 23 प्लॉट बनाए गए हैं। ये सभी आवंटित किए जा चुके हैं। कई उद्योगपतियों में अपने स्तर पर कार्य भी शुरू कर दिया है। इसका कार्य करीब 50 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। ममलीग में 44 प्लॉट हैं। इनमें 14 आवंटित हो चुके हैं। बनलगी में 13 में से 6 प्लॉट आवंटित हो चुके हैं।

गौरतलब है कि प्लॉट लेने के बाद काम शुरू करने के लिए उद्योगपति को 2 साल का समय दिया जाता है। यदि कार्य शुरू नहीं किया जाता है तो उद्योग विभाग उक्त प्लॉटों को रद्द कर सकता है। कार्य शुरू करने के बाद यदि बीच में बंद कर दिया जाता है तो इसके बाद विभाग उद्योगपति को अतिरिक्त समय देता है।

साथ ही उद्योग विभाग सोलन के प्रसार अधिकारी ओपी शर्मा ने बताया कि सोलन जिले के 3 क्षेत्रों में बनाए गए प्लॉटों में बिजली-पानी सहित अन्य सुविधाएं देने के लिए संबंधित विभाग को प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव पास होने के बाद उद्योगपति निर्माण कार्य शुरू कर देंगे।