Follow Us:

जोगिंदरनगर: कुराटी में स्थित राजकीय प्राथमिक पाठशाला घनैतर बनी चर्चा का विषय

पी. चंद |

जोगिन्दरनगर उपमंडल की ग्राम पंचायत पिपली के गांव कुराटी में स्थित राजकीय प्राथमिक पाठशाला घनैतर में बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. जिस कारण यह पाठशाला आजकल चर्चा का विषय बनी हुई है.

 

जिला मण्डी में स्थित इस प्राथमिक पाठशाला ने सरकारी स्कूलों के प्रति अभिभावकों की मानसिकता को काफी हद तक बदल दिया है. हर अभिभावक चाहता है कि उनके बच्चों को गुणात्मक शिक्षा मिले और जिंदगी में सफलता हासिल करें.

 

यही वजह है कि वे बच्चों को निजी स्कूलों में दाखिल करवा कर बेहतर शिक्षा दिलाने को तरजीह देते हैं. लेकिन मण्डी जिला के जोगिन्दरनगर में स्थित इस राजकीय प्राथमिक पाठशाला घनैतर ने सरकारी स्कूलों के प्रति अभिभावकों की मानसिकता को काफी हद तक बदलने में सफलता पाई है.

 

वजह यह है कि यंहा बच्चों को निजी स्कूलों जैसी सुविधाएं मिल रही है. मौजूदा समय में यंहा 51 बच्चे अध्ययनरत हैं. पाठशाला में बच्चे स्मार्ट ड्रेस में पढ़ने आते हैं. यह सब संभव हो पाया है पाठशाला में वर्तमान में कार्यरत शिक्षक पाठशाला प्रभारी सतीश कुमार के अथक प्रयासों से.

 

बता दें शिक्षक सतीश कुमार ने सितंबर 2018 में में इस प्राथमिक पाठशाला में जॉइन किया था. उस समय पाठशाला में मात्र दो बच्चे ही पढ़ते थे. स्कूल में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए उन्होने घर- घर जाकर अभिभावकों से आग्रह किया. हलांकि शुरुआत में उन्हे निराशा ही मिली.

 

लेकिन बाद में धीरे-धीरे लोगों रुझान इस पाठशाला के लिए बढ़ने लगा. वर्तमान की बात कि जाए तो आज पाठशाला में जहां वर्ष 2018 में मात्र 2 बच्चे ही पढ़ रहे थे आज शिक्षक की कड़ी मेहनत व परिश्रम से पाठशाला में 51 बच्चे अध्ययनरत हैं.

 

मौजूदा समय में पाठशाला में बच्चों के लिए बेहतर सुविधाएँ और गुणात्मक शिक्षा दी जा रही है. साथ ही खेल सहित अन्य प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर भाग लेकर खंड स्तरीय व जिला स्तरीय में अव्वल आ रहें हैं. यही कारण है कि आस-पास के क्षेत्र से भी लोगों ने बच्चों को निजी स्कूल से निकाल कर इस प्राथमिक पाठशाला में उनका दाखिला करवाया है.

 

SMC कमेटी भी पाठशाला के लिए सराहनीय कार्य करती आ रही है. जिसके लिए इसी वर्ष फ़रवरी 2022 को पाठशाला में को उनके उत्कृष कार्यों के लिए जिला स्तरीय उत्कृष्टता पुरस्कार समारोह में शिक्षा मंत्री गोविन्द ठाकुर द्वारा बैस्ट अवार्ड मिला. हाल ही में स्थानीय पंचायत द्वारा पाठशाला में खेल के मैदान को पक्का करवाया गया है.

 

जिस कारण बच्चों को खेलने व बैठने में सुविधा हुई है. प्रसन्नता का विषय है कि पाठशाला में इसी वर्ष प्री.नर्सरी की कक्षाएं भी शुरू हुई है. जिसमें 13 बच्चे दाखिल हुए हैं. पाठशाला प्रभारी सतीश कुमार ने बातचीत में बताया कि पाठशाला भवन में फिलहाल दो कमरे है.

उन्हीं दो कमरों में बच्चों का पठन-पाठन कार्य चला है. भवन सिलन व नमी जगह में होने के कारण मुरमत आदि कार्य की जरुरत है. जिसका उन्होंने पाठशाला SMC की मदद से शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेज दिया है.

 

पाठशाला प्रभारी सतीश कुमार ने बताया कि हाल ही में एस.डी.एम जोगिन्दरनगर डॉ.मेजर विशाल शर्मा ने पाठशाला का दौरा किया है. जिसमें उन्होने पाठशाला के लिए प्रशासन की तरफ से हर संभव मदद मुहैया करवाने का आश्वासन स्कूल प्रबंधन को दिया है.