Follow Us:

जोगिंदरनगर: संविधान दिवस पर NCC विद्यार्थियों ने रैली निकालकर किया जागरूक

पी. चंद |

आज संविधान दिवस के अवसर पर लडभड़ोल बाजार में एनसीसी के विद्यार्थियों ने रैली निकाली गई. इस मौके पर प्रताप सिंह ठाकुर लेक्चरर राजकीय उत्कृष्ठ वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लडभड़ोल ने बताया कि आज की रैली का मकसद लोगों को जागरूक करना है कि आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है.

 

आज के दिन ही हमारे संविधान को समर्पित किया गया था. डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की अध्यक्षता में 26 नवंबर 1949 को और 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था. उन्होंने कहा कि आज सबसे महत्वपूर्ण दिन एनसीसी दिवस भी है एनसीसी दिवस भारत के पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की अध्यक्षता में भारतवर्ष में पहली एनसीसी की टुकड़ी स्थापित की गई थी. उस दिन को याद करने के लिए एनसीसी दिवस हर वर्ष मनाया जाता है.

 

उन्होंने कहा कि एनसीसी देश के काम आता है. 1965 और 1971 की लड़ाई में एनसीसी ने अपना विशेष योगदान दिया है. जिसे सेकैंड माइंड ऑफ डिफेंस के नाम से जाना गया. उन्होंने कहा कि स्कूल और कॉलेजों में इनकी ट्रेनिंग दी जाती है. ताकि यह देश के काम आ सके सेना के काम आ सके. उन्होंने क्षेत्र के अभिभावकों से अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में दाखिल करने की अपील भी की ताकि बच्चे एनसीसी का फायदा ले सके.