Follow Us:

कांगड़ा: 18+ वालों को हफ्ते में 3 दिन लगेगी वैक्सीन, ग्रामीणों को नहीं करना पड़ेगा स्लॉट बुक

|

मुख्य चिकित्सा अधिकारी गुरदर्शन गुप्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि कांगड़ा जिला में अब 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को कोविड वैक्सीन सप्ताह में तीन दिन सोमवार, मंगलवार और बुधवार को लगेगी। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए स्लॉट बुकिंग की आवश्यकता नहीं है। इन क्षेत्रों में टीकाकरण केंद्र पर ही पंजीकरण करने का प्रावधान किया गया है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को वैक्सीन लगाने में किसी भी तरह की दिक्कते नहीं आएं। वहीं, शहरी क्षेत्रों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए स्लॉट बुकिंग एक दिन पहले ही करवानी पड़ेगी।

डॉ. गुरदर्शन ने बताया कि राज्य सरकार ने टीकाकरण अभियान का विस्तारीकरण करते हुए सभी नागरिकों को कवर करने के लिए पहल की है। इस बाबत स्वास्थ्य निदेशालय से निर्देश भी प्राप्त हो गए हैं और संबंधित खंड चिकित्सा अधिकारियों को भी टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण सत्र स्थल के बारे में एक दिन पहले सूचित कर दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित क्षेत्र के लोगों का ही टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए भी स्थानीय स्तर पर नोडल अधिकारी भी तैनात किए जाएंगे ताकि स्थानीय स्तर के ग्रामीणों को ही टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध हो सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि 45 आयु वर्ग से उपर के लोगों को वीरवार, शुक्रवार तथा शनिवार को टीकाकरण सेशन आयोजित किए जाएंगे। इसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा दूसरी डोज वाले नागरिक भी टीकाकरण करवा सकते हैं। टीकाकरण केंद्रों पर ज्यादा भीड़ एकत्रित नहीं हो इसका भी पूरा ध्यान रखा जाएगा । टीकाकरण केंद्रों को स्कूल या अन्य खुली जगहों पर आयोजित किया जाएगा और सामाजिक दूरी का भी पूरा ध्यान रखा जा सके। टीकाकरण अभियान में स्कूल के शिक्षकों, आयुर्वेदिक विभाग के कर्मचारियों का सहयोग भी सुनिश्चित किया जाएगा ताकि प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण के सेशन आयोजित किए जा सकें जिससे ज्यादा लोगों को एक दिन में कवर किया जा सके।