Follow Us:

कांगड़ा: स्वास्थ्य मंत्री ने धर्मशाला से बद्दी वाया रझूं-बछवाई HRTC बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

नवनीत बत्ता |

स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने शनिवार को सुलाह विधानसभा क्षेत्र के रझूं में धर्मशाला से बद्दी वाया रझूं-बछवाई एचआरटीसी बस सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पहाड़ी राज्य होने के कारण प्रदेश में बसें यातायात का प्रमुख साधन हैं। सरकार, प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को सुरक्षित, सुविधाजनक एवं आरामदायक परिवहन सेवा के साथ-साथ प्रदूषण रहित वातावरण प्रदान करने के प्रति बचनवद्ध है। ग्रामीणों की सुविधा के लिए जहां परिवहन सेवाएं सुनिश्चित बनाई जा रही हैं, वहीं पर्यावरण मित्र इलैक्ट्रिक बसों के प्रचलन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान कार्यकाल में सुलाह हलके से विभिन्न क्षेत्रों दिल्ली, चण्डीगढ़, शिमला, नालागढ़, रामपुर इत्यादि क्षेत्रों को बस सुविधा से जोड़ा गया है। इसके अतिरिक्त चंगर क्षेत्र के गांवों को भी शहरों से जोड़ने के लिए लगभग 25 नईं बस सेवाएं आरंभ की गई हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र से भी लंबी दूरी की बस सेवा की मांग थी, जिसे उन्होंने पूरा करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि इस बस सेवा के शुरू होने से इस क्षेत्र के लोग जो बद्दी-बरोटीवाला व नालागढ़ आदि औद्योगिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को आने-जाने में सुविधा उपलब्ध होगी।

परमार ने कहा कि सुलह हलके में सड़कों का जाल बिछाने के साथ-साथ सड़कों का सुधार तथा विस्तार भी किया जा रहा है। मंगहेड़ से पीरा सड़क 1 करोड़ 80 लाख, रझूं से जमूला सड़क की डीएपीआर तैयार करने के आदेश विभाग को दिये गए हैं और इसपर 4 करोड़ रुपये व्यय होने का अनुमान है। डाढ़-मला-मसल सड़क की टारिंग पर 80 लाख, अछरू भरो से चंबी सड़क की टारिंग पर 30 लाख रुपये व्यय किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि रझूं स्कूल की चारदीवारी पर 10 लाख व्यय किया जा रहा है।

मंत्री ने कहा कि पेयजल योजना  झरेट रझूं की 13 किमी पुरानी पाइपें बदलने के लिए डेढ़ करोड़ व्यय किया जा रहा है और 30 लाख से 12 टैंकों का निर्माण भी किया जा रहा है। इसके उपरांत स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।