Follow Us:

कांगड़ा: धार्मिक स्थल खुलते ही पर्यटकों की पहली पसंद बना खबरू महादेव, भारी संख्या में पहुंच रहे पर्यटक

मृत्युंजय पुरी |

शाहपुर के बोह वैली का शांत, सुंदर और हरियाली से भरा पहाड़ी इलाके में बसे खबरू महादेव मंदिर पर्यटकों की पहली पसंद बनता जा रहा है। रोजाना भारी संख्या में पर्यटक यहां पहुंचकर कुदरत के नजारों का लुत्फ उठा रहे हैं। इसी बीच इंडियन एयर फोर्स के फाईटर पायलट भी खबरू महादेव के दर्शन करने पहुंचे। यहां चारों ओर आंखों को दीवाना बनाती गजब की खूबसूरती, कानों में आकर कुछ कहती ठण्डी हवाएं जहां तक नजर जाती वहां तक मुस्कुराती हुई चोटियां ही नजर आती हैं।

बता दें यहां पर आने वाले शृद्धालुओं कि मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं। धार्मिक स्थल खुलते ही गर्मियों में यहां सैलानियों की खूब भीड़ लगी रहती है। क्योंकि एक ओर जहां दिल्ली, चंडीगढ़, मुंबई जैसे शहरों में झुलसा देने वाली गर्मी होती है तो वहीं यहां पर 12 महीनों जलवायु खुशनुमा रहती है। पर्यटकों के लिए ठहरने की व्यवस्था स्थानीय युवा कैम्पिंग व होमस्टे में करवाते हैं।

टूरिज़्म प्रोफेशनल स्थानीय युवक मण्डल के प्रधान तरसेम जरियाल ने बताया कि ख़बरू झरना हिमाचल का दूसरा सबसे ऊंचा झरना है। और इस झरने की आस्था पांडवों से भी जुड़ी हुई है। बुजुर्गों की माने तो इस झरने का निमार्ण भीम ने द्रोपती के स्नान के लिए बनाया था। राधाष्टमी और जन्माष्ठमी के पर्व पर यहां हजारों शृद्धालु आस्था की पवित्र डुबकी लगाने यहां पहुंचते हैं ।

उन्होंने बताया कि यहां कांगड़ा के पूर्व उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति भी अपने परिवार संग आ चुके हैं, और कई अन्य प्रशासनिक अधिकारी RTO, SDM, ADC परिवार संग यहां आ चुके हैं। तरसेम जरियाल ने यहां आने बाले पर्यटकों से आग्रह किया है कि इस जगह को स्वच्छ बनाए रखने में अपना सहयोग करें।