Follow Us:

कांगड़ाः 335 दिन बाद खुला शक्तिपीठ ज्वालामुखी का गर्भगृह

पी. चंद |

लगभग 11 माह बाद और 335 दिन के पश्चात विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालामुखी के गर्भगृह द्वार आज सुबह स्थानीय निवासियों और बाहरी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये गए। बाहरी राज्यों से आये श्रद्धालुओं ने आज गर्भगृह में दर्शन किये और गौरान्वित महसूस किया। मन्दिर अधिकारी जगदीश शर्मा ने बताया कि शक्तिपीठ ज्वालामुखी के गर्भगृह के द्वारा सभी के लिए खोल दिये गए हैं। प्रसाशन के पुख्ता इंतजाम हैं और कोविड एसओपी का पालन होता रहेगा। वहीं, पुजारी सभा प्रधान अविनेदर शर्मा ने डीसी प्रशासन और मन्दिर अधिकारी का धन्यवाद किया और बताया कि 11 माह बाद मन्दिर के गर्भ गृह खुलने से सभी को राहत मिली है।

स्थानीय निवासी ने बताया कि हर्ष का बिषय है कि मन्दिर के गर्भ द्वार खुलने जा रहा है आज मन्दिर के ज्योतियों के साक्षात दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त होगा। यूपी से आये श्रद्धालु वीर चौधरी ने बताया कि 2 बर्ष बाद उन्हें मन्दिर के गर्भ गृह में दर्शन करने का मौका मिलेगा और दिल की तमन्ना है वे ज्योतियों के गर्भ गृह दर्शन करें बिना दर्शन किये वे नहीं जाएंगे। बसंत पंचमी और गुप्त नवरात्रि के पांचवे नवरात्र पर मन्दिर गर्भ गृह खुलने से सभी ने एक दूसरे को बधाई दी और दर्शन का पुण्य फल प्राप्त किया।

दिनेश, संजय, शुभम आदि ने बताया कि लगभग 1 वर्ष से मन्दिर के गर्भ गृह बन्द थे लेकिन अब जिला के सभी शक्तिपीठ के गर्भ गृह खुलने से उनको काफी खुशी हो रही है अब सभी लोग अपनी मन्नत लेकर मन्दिर में पवित्र ज्योतियों के दर्शन कर पाएंगे और माता का आशिर्वाद प्राप्त कर पाएंगे। लंबे अरसे के बाद शक्तिपीरठ के गर्भ गृह खोले जा रहे हैं। इस बाबत जिलाधीश कांगड़ा राकेश प्रजापति ने निर्देश जारी कर दिए हैं लेकिन कोविड 19 की एसओपी की पालना नियमित रूप से जारी रहेगी।