Follow Us:

जिस्पा में 32 प्रशिक्षुओं को 26 दिवसीय पर्वतारोहण का बेसिक कोर्स प्रदान किया गया

|

केलांग 14 मई: जनजातिय जिला लाहौल स्पीति में अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली के उप संस्थान जिस्पा में 32 प्रशिक्षुओं को 26 दिवसीय पर्वतारोहण का बेसिक कोर्स के लिए प्रशिक्षित किया गया । जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण लाहौल स्पीति द्वारा प्रायोजित इस प्रशिक्षण शिविर में 3 महिला व 29 पुरुष वॉलिंटियर्स ने प्रशिक्षण लिया । अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए कहा कि जिला में किसी भी आपदा से निपटने के लिए वॉलिंटियर्स को तैयार करना व उन्हें स्वरोजगार से भी जोड़ना इस तरह के बेसिक कोर्स का मुख्य उद्देश्य है।
उपायुक्त राहुल कुमार ने बताया कि जिला में पहली मर्तबा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा युवाओं को माउंटेन रेस्कयू,रॉक क्लाइम्बिंग माउंटनेयरिंग व हाई एल्टीट्यूड में बर्फ में रेस्क्यू करना व स्कीईंग के बेसिक कोर्स से प्रशिक्षित किया गया। उपायुक्त ने लाहौल के जिस्पा में पहली बार बेसिक कोर्स शुरू करवाने के लिये अटल विहारी पर्वतारोहण संस्थान मनाली के उपकेंद्र जिस्पा की टीम बधाई देते हुए कहा की इस कोर्स के माध्यम से प्रशिक्षु वॉलिंटियर्स को जहां एक और इस तरह के कोर्स से संगठित होकर काम करने की भावना उत्पन्न होती है वहीं दूसरी और उनमें नेतृत्व करने की क्षमता, आत्मविश्वास व पर्यावरण संरक्षण की भावना विकसित होती है । उन्होंने कहा कि पर्वतारोहण संस्थान के टीम जिला में आपदा के दौरान रेस्क्यू ऑपरेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती आ रही है औऱ इस बेसिक कोर्स के माध्यम से आपदा के समय मे वालेंटियर्स की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी ।
 उपायुक्त ने इस दौरान युवाओं को मत प्रतिशतता बढ़ाने के लिए भी मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए भी प्रेरित किया।
पर्वतारोहण संस्थान जिस्पा के प्रभारी स्की इंस्ट्रक्टर मोहन कुमार ने बताया कि जिस्पा सेंटर का पहला माउंटेनियरिंग कोर्स है और अधिकतम प्रशिक्षु लाहौल स्पीति से हैं यह पाठ्यक्रम जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण लाहौल स्पीति द्वारा जिला लाहुल और स्पीति के युवाओं लिए प्रायोजित किया गया। जिस में लाहौल स्पीति कुल्लू व उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश व मुम्बई के प्रक्षिशुओं ने हिस्सा लिया । उन्होंने यह भी बताया कि जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से निकट भविष्य में एडवांस्ड कोर्स भी यहां पर करवाए जाने के प्रयास किए जाएंगे। प्राशिक्षुओं को उपायुक्त द्वारा बैचअप कर सम्मानित किया गया और उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए शुभकामनाएं भी दी। इस अवसर पर सहायक आयुक्त संकल्प गौतम भी मौजूद रहे।