Follow Us:

शाहपुर में डायलेसिस की मिलेगी सुविधा, आपरेशन थियेटर होगा स्थापित: पठानिया

|

धर्मशाला, शाहपुर 31 अगस्त: उपमुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने कहा कि शाहपुर अस्पताल में  डायलेसिस की सुविधा तथा ऑपरेशन थियेटर की स्थापना भी शीघ्र ही की  जाएगी ताकि रोगियों को स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा मिल सके। शनिवार को शाहपुर अस्तपाल परिसर में आयुष्मान आरोग्य शिविर का शुभारंभ करने के उपरांत उपमुख्य सचेतक केवल पठानिया ने शाहपुर अस्पताल के भवन का निर्माण कार्य 12 करोड़ की लागत से किया जा रहा है तथा अक्तूबर माह तक इस भवन का लोकार्पण कर दिया जाएगा। उपमुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने कहा कि शाहपुर अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए भी कारगर कदम उठाए जा रहे हैं इस दिशा में मेडिसिन विशेषज्ञ का पद भर दिया गया है तथा एक दन्त चिकित्सक की नियुक्ति भी की गई है।

उपमुख्य सचेतक ने कहा कि सभी स्वास्थ्य संस्थानों में आयुष्मान आरोग्य शिविर आयोजित किए जाएंगे ताकि लोगों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की जा सके। उपमुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए सरकार की ओर से कारगर कदम उठाए जा रहे हैं तथा स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक दवाइयां भी निशुल्क प्रदान की जा रही हैं ताकि रोगियों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो।

उन्होंने कहा कि  मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खु ने स्वास्थ्य विभाग को यह सुनिश्चित करने के आदेश दिये हैं कि एन्टी स्नेक वेमन अब निचले स्तर के स्वास्थ्य संस्थाओं में भी उपलब्ध हो ताकि समय रहते मरीज का ईलाज सम्भव हो सके । इसके अतिरिक्त गोपालपुर में स्नेक पार्क स्थापित करने की भी योजना है। इससे पहले कार्यकारी खंड चिकित्सा अधिकारी डा एचपी सिंह ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए आयुष्मान आरोग्य शिविर के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।

आयुष्मान आरोग्य शिविर में 606 रोगियों की स्वास्थ्य जांच

आयुष्मान आरोग्य शिविर में कुल 606 मरीजों के स्वास्थ्य की जाँच की गई । इसके इलावा 17 आभा कार्ड बनाए गए ,120 टेस्ट  तथा 153 एनसीडी ऑनलाइन  भी अपलोड किए गए । शिविर में  ओर्थो के डॉ अखिल डोगरा ,जनरल सर्जरी के डॉ जीवन,ईएनटी की डॉ कनिका, स्किन के डॉ अश्वनी राणा, आंखों के डॉ सुनील,मेडिसन के डॉ राहुल, एनेस्थीसिया के डॉ अजय वर्मा, बाल रोगों की डॉ नेहा, दन्त चिकित्सक डॉ नरेनदीप एवं डॉ आशीष,प्रसूति एवं स्त्री रोग की डॉ सोनिका समेत  10 विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा  विभिन्न मरीजों का स्वास्थ्य चेकअप किया गया तथा उचित परामर्श भी दिया। शिविर में मरीजों को  निःशुल्क दवाइयां भी वितरित की  गयीं । आयुष विभाग के डॉ शाइनी एवं स्टाफ ने भी इस आयुष्मान आरोग्य  शिविर में  मरीजों के स्वास्थ्य की जाँच की एवं आवश्यक परामर्श दिया ।

इस इस अवसर पर एसडीएम शाहपुर करतार चंद, सेवानिवृत्त सीएमओ डॉ सुशील शर्मा, ब्लॉक काँग्रेस भटियात के अध्यक्ष कंवर सिंह,वरिष्ठ काँग्रेस नेता डीडी शर्मा,उपमुख्य सचेतक  के सलाहकार विनय, अधिशासी अभियंता लोकनिर्माण अंकज सूद ,सहायक अभियंता विपुल, नप शाहपुर के सचिव प्रदीप दीक्षित, नप के उपाध्यक्ष विजय गुलेरिया पार्षद राजीव पटियाल, आजाद सिंह,पूर्व प्रधान बलवीर चैधरी, पूर्व प्रधान लाल सिंह,उत्तम सिंह, विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सक, पैरा मेडिकल स्टाफ, अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।