Follow Us:

कोरोना को लेकर कुल्लू प्रशासन पूरी तरह सजग: डॉ ऋचा वर्मा

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला दण्डाधिकारी डॉ ऋचा वर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर कुल्लू जिला प्रशासन पूरी तरह सजग और सर्तक है। महामारी पर लगातार कड़ी नजर रखी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग को किसी भी आंशका से निपटने के लिए तत्पर रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। कार्यालय परिसरों में सभी जिम्नेजियम, मनोरंजन केन्द्र और क्रेचिज को बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं।

ये हैं कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण लगातार नाक बहना, सिर में तेज दर्द, बुखार, खांसी-जुकाम, गले में खराश तथा सांस लेने में दिक्कत, अधिक थकान और उल्टी महसूस होना आदि हैं।

क्या करें। खांसते औऱ छींकते समय मुंह और नाक को रूमाल से ढकें, अपने हाथ साबुन अथवा अल्कोहलयुक्त हैंडरब से अच्छी तरह धोएं और अधिक मात्रा में तरल और पौष्टिक आहर लें। लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टरी सलाह लें।

क्या न करें
मीट खाने से बचें और कच्चा या अधपका मांस बिल्कुल न खाएं। जानवरों के संपर्क में कम आएं। डॉक्टरी सलाह के बिना दवाई न खाएं। खुद भी सुरक्षित रहें, दूसरों को भी सुरक्षित रखें। डॉ ऋचा वर्मा ने लोगों से संक्रमण से घबराने के बजाय एहतियात बरतने और सतर्कता से काम लेने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से खुद भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें।

बार-बार हाथ धोएं और निजी स्वच्छता को हर समय बनाए रखें। किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें। उन्होंने अधिकारियों औऱ कर्मचारियों से कहा कि निजी स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए और समूहों में लोगों से दूरी रखी जाए। अनावश्यक भ्रमण न करने की भी सलाह दी गई है। उन्होंने कहा कि कर्मचारी अपने परिवार, आसपास, मित्रों, पड़ोसियों को जागरूक करने में अपनी अहम् भूमिका निभाएं ताकि अधिक से अधिक लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रह सकें।

लक्षण दिखने पर तुरंत लें डॉक्टर की सलाह

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के लक्षणों को लेकर किसी भी प्रकार की जानकारी लेने अथवा ऐसे किसी मामले की जानकारी दने के लिए जिला आपदा प्रबंधन अथवा स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर 104 पर फोन कर सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना वायरस के लक्षणों औऱ एहतियात बारे स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लगातार लोगों को जानकारी प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि खांसते और छींकते समय मुंह और नाक को रूमाल से ढकें, अपने हाथ साबुन अथवा अल्कोहलयुक्त हैंडरब से अच्छी तरह धोएं और अधिक मात्रा में तरल और पौष्टिक आहर लें। लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सीय सलाह लें।