Follow Us:

कुल्लू: लॉकडाउन से हुए घाटे से उभरने के लिए भुट्टिको Amazon पर बिक्री करेगा अपने उत्पाद

समाचार फर्स्ट डेस्क |

लॉकडाउन से हुए घाटे से उभरने के लिए भुट्टिको ने अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बेचने पर विचार कर रहा है। इसके लिए भुट्टिको Amazon और एजेआईओएस से करार करने जा रहा है। इसके लिए पूर्व वागवानी मंत्री एवं सत्य प्रकाश ठाकुर की अध्यक्षता में हुई भुट्टि वीवर्ज को-ओप्रेटिव सोसाइटी प्रबंधन की बैठक में स्वीकृती दे दी गई है। बैठक में विशेष रूप से कोविड-19 के कारण प्रभावित हुए सभा कारोवार को पटरी पर लाने के बारे में चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन से अभी तक सभा को 2.50 करोड़ की बिक्री कमी हुई है। इस बारे सरकार से आर्थिक पैकेज में हथकरघा बुनकरों की कठिनाईयों को देखते हुए उन्हें सहायता प्रदान करने बारे निर्णय लिया गया है। भविष्य निधि सहायता बारे जो सरकार ने घोषणा 100 कामगारों तक रोजगार देने चलाने उधमियों के लिए की है उसे बढ़ाने के लिए प्रस्ताव पास किए गए।

हथकरघा बुनकर सहकारी सभाओं का एनएचडीपी योजना के अंतर्गत वर्ष 2015-16 से 2017-18 तक की केन्द्रीय हिस्सेदारी का तुरन्त भुगतान करने बारे भी बैठक में प्रस्ताव सरकार को भेजने बारे निर्णय लिया गया। सभी उत्पादन की विक्री को ऑनलाईन पोर्टल पर अधिकाधिक स्थापित करने के लिए Amazon और एजेआईओएस से भी करार को स्वीकृती प्रदान की गयी। सभा में पड़े पुराने स्टाक को क्लीयरैस सेल के तहत विक्री करने की भी स्वीकृती दी गई है। सभा प्रबंधक समिति चुनाव को नियमित समयावधि में करवाने वारे भी स्वीकृती प्रदान की गई। सभा कारोबार को चलाने के लिए कार्यशील पुंजी के रूप में ऋण प्राप्त करने वारे सम्वधित बैंक ओर सरकार को घोषित नीतियों अनुसार ऋण प्रदान करने वारे भी निर्णय लिया गया।