Follow Us:

हिमाचल में कम खुले जनधन अकाउंट, ग्रामीण क्षेत्रों में खोली जाएगी नई बैंक शाखाएं

पी. चंद |

प्रदेश राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की मीटिंग शिमला में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड़ की अध्यक्षता में हुई हैं जिसमें केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को रिव्यु किया गया. जिसमें पाया गया हैं कि प्रदेश में जन धन खातें कम खुले हैं जिसे बढ़ाने के मंत्री ने बैंकों को निर्देश दिए हैं. केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री डॉ. भागवत कराड़ ने कहा कि अधिकारियों को हिमाचल प्रदेश में केंद्र सरकार की ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का लाभ देने के निर्देश दिए गए हैं.

उन्होंने कहा कि उनके पास बैठक में ऐसे चार गांवों की सूची आई है, जहां बैंक नहीं है. केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री ने आदेश जारी किए हैं कि बैंक अधिकारी इन गांव में जाकर बैंकिंग गतिविधियों को शुरू करें. उन्होंने कहा कि बीते पांच साल में हिमाचल प्रदेश में बैंक की कोई नई शाखा नहीं खुली है. ऐसे में प्रदेश सरकार जिन इलाकों में बैंक शाखा खोलने के लिए कहेगी वहां, नई शाखाएं जल्द से जल्द खोली जाएंगी.

केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री ने बैंक अधिकारियों को हिमाचल प्रदेश के लोगों को जल्द से जल्द केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए भी निर्देश दिए. भागवत कराड़ ने बताया कि प्रदेश में 17.56 लाख जन धन अकाउंट खोले गए हैं जो कि कुछ कम है. नए जनधन अकाउंट खोलने के लिए 30 सितम्बर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा. इसके अलावा दूरदराज क्षेत्रों में खोली नई बैंक शाखाएं खोली जाएगी. प्रदेश में एक लाख की संख्या पर केवल करीब 24 हजार लोग ही जनधन अकाउंट से जुड़े हैं जो की लक्ष्य से 5 से 6 हजार कम हैं. नए वोटर्स के जीरो बेलेन्स से जन धन अकाउंट खोला जाएगा.उन्होंने कहा कि पहले कोरोना और उसके बाद विश्व भर में मची उथल-पुथल की वजह से बड़े-बड़े अर्थव्यवस्था में धराशाई होती नजर आई, लेकिन बावजूद इसके भारत अपनी अर्थव्यवस्था को तेजी से आगे बढ़ाने का काम कर रहा है.