Follow Us:

यूपी और उतराखंड की तरह हिमाचल में भी आएगी भाजपा की सरकार: मोदी

बीरबल शर्मा |

ऐतिहासिक पड्डल मैदान में युवा मोर्चा की युवा विजय संकल्प रैली में मौसम की खलनायकी की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंडी नहीं पहुंच पाए. इसके बावजूद पीएम ने दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से रैली को संबोधित कर युवाओं का उत्साहवर्धन किया.

नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हिमाचल आने की बात हो तो ऐसा लगता है कि अपने दूसरे घर जा रहा हूं. हिमाचल ना आने की मन में कसक है और आपको ना मिल पाने का दुख है. इस अवसर पर मोदी ने पहाड़ी गांधी बाबा कांशी राम के योगदान को याद करते हुए कहा कि आजादी की जंग में उनका योगदान रहा है.

वहीं, पर हिमाचलन के वीर सपूतों ने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है. युवाओं को अवसर देना भाजपा की प्राथमिकता रही है. हिमाचल के युवाओं का जोश और ऊर्जा निरंतर देश के काम आ रही है. पीएम ने कॉमन वैल्थ गेम्स में पदक जीतने वाले हिमाचल के युवाओं क्रिकेटर रेणुका ठाकुर, हाकी खिलाड़ी वरूण और भारतोलक विकास के प्रदर्शन की सराहना की.

उन्होंने कहा कि युवाशक्ति भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में मदद करेगी. वैश्विक स्तर पर भारत की शान बढ़ रही है. भारत से जुडऩे को दुनिया लालायित है. यह हिंदुस्तान के मतदाताओं को श्रेय जाता है कि स्थाई सरकार देकर विकास का मजबूर आधार रखा है. बहुत समय तक देश में अस्थिर सरकारें रही है. ऐसे में वैश्विक स्तर पर भारत की बात पर कोई नहीं करता था.

2014 में मतदाताओं ने दिल्ली में मजबूत सरकार दी. बदलाव के लिए स्थिर सरकार मजबूत आधार होती है. अब दुनिया हमारी बात पर भरोसा करने लगी है. अब राज्यों में भी लोगों की सोच बदलने लगी है. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड ने सारी सोच को बदल दिया. पांच साल बाद सरकार बदलने की सोच इन दोनों राज्यों में बदल गई है और अब प्रदेश के लोग भी भाजपा की सरकार की वापसी का मन बना चुके हैं.

प्रधानमंत्री ने हिमाचल में टीकाकरण की सराहना करते हुए कहा कि इससे बाहरी पर्यटकों को लगने लगा है कि हिमाचल प्रदेश अब सुरक्षित जगह है. प्रदेश को एनएच के लिए 14 हजार करोड़ की राशि दी गई है. जो पूर्व की सरकारों के समय में मात्र दो हजार करोड़ तक होती थी.

सरकार ने हिमाचल को सात गुणा ज्यादा राशि प्रदान की है. चंडीगढ़-मनाली एनएच-21 का जीक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि चंडीगढ़-मनाली एनएच का कार्य जोरों से चल रहा है. इससे हिमाचल का सफर सुगम होगा और पर्यटकों की आमद बढ़ेगी.

देवसंस्कृति और शिल्पकला का किया जिक्र

प्रधानमंत्री ने अपने वर्चुअल संबोधन में हिमाचल की देव संस्कृति और हस्तशिल्प कला का जिक्र करते हुए कहा कि पर्यटक इन्हें देखकर अभिभूत होते हैं. उन्होंने कहा कि कुल्लू और किनौरी शॅल, कांगड़ा पेंटिंग, चंबा रूमाल, चंबा चपल, लाहुली जुराब आदि के बारे में जब मैं विदेशियों को बताता हूं कि मेरा हिमाचल से क्या नाता है.

हिमाचल पर्यटन के अलावा अब वैश्विक स्तर पर फार्मा हब बनने जा रहा है. देश के तीन राज्यों में हिमाचल भी एक है जहां पर फार्मा उद्योग विकसित किए जा रहे हैं. इससे पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी बारिश के बीच युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश में पहली बार युवा मोर्चा की इतनी बड़ी रैली का आयोजन किया गया.

मौसम की खराबी की वजह से प्रधानमंत्री मंडी नहीं आ पाए. लेकिन रैली को सफल बनाने में युवा अपने लक्ष्य में कामयाब रहे. इस अवसर पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रेम कुमार धूमल, भाजयुमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या के अलावा अन्य नेता भी मौजूद रहे.