Follow Us:

पर्यटक अब मनाली में उठा सकेंगे बंजी जंपिंग का मजा, बनेगी विश्व की दूसरी सबसे ऊंची साइट

समाचार फर्स्ट डेस्क |

पर्यटन नगरी मनाली में अब पर्यटक हवा में छलांग लगाने का लुत्फ भी उठा सकेंगे। इसके लिए मनाली में विश्व की दूसरी सबसे ऊंची बंजी जंपिंग साइट निर्माण की कवायद शुरू हो गई है। अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान का प्रस्ताव सिरे चढ़ गया तो मनाली की दिलकश वादियों में भी हवा में छलांग लगाने का सपना पूरा हो सकेगा। दरअसल मनाली में 186 मीटर की ऊंचाई से शरीर में रस्सी बांध हवा में छलांग लगाने के लिए बंजी जंपिंग का निर्माण करने की योजना है। बता दें कि अभी विश्व की दूसरी सबसे ऊंची बंजी जंपिंग साइट नेपाल के पोखरा में है जिसकी ऊंचाई 160 मीटर है।

अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान मनाली के निदेशक कर्नल नीरज राणा ने मनाली में बंजी जंपिंग के लिए साइट तलाश ली है। फिजिबिलिटी रिपोर्ट भी पॉजिटिव रही है। साइट निर्माण वन क्षेत्र में होना है। मंत्री गोविंद ठाकुर ने बताया कि अभी इस दिशा में विचार चल रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो एडवेंचर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में प्रदेश के नाम एक और उपलब्धि जुड़ जाएगी। उन्होंने बताया कि बीते दिनों ही मनाली में स्काई साइकिलिंग और जिप लाइन ट्रैक का भी सफल ट्रायल किया गया है।

बता दें कि बंजी जंपिंग एक प्रमुख एडवेंचर स्पोर्ट्स है जिसमें एक ऊंची जगह से एक बड़ी लोचदार रस्सी के साथ जुड़े रहते हुए कूदना होता है। जब व्यक्ति यहां से कूदता है तो रस्सी खिंचाव के कारण विस्तृत हो जाती है और जब रस्सी वापस सिकुड़ती है तब कूदने वाला ऊपर की और उड़ जाता है। इसी प्रकार कभी ऊपर और कभी नीचे की और तब तक दोलायमान रहता है जब तक कि उसकी सारी ऊर्जा विकीर्ण नहीं हो जाती। विदेशों में यह गतिविधि काफी प्रचलित है।