Follow Us:

मंडी: हिमाचल दर्शन फोटो गैलरी को बचाने बारे फिर लगाई गुहार

desk |

मंडी के बिंदरावणी स्थित हिमाचल दर्शन फोटो गैलरी को बचाने के लिए संस्थापक बीरबल शर्मा के प्रयास अभी भी जारी हैं। बीरबल शर्मा ने बताया कि वह आखिरी सांस तक इस संग्रहालय को बचाने के लिए संघर्ष करते रहेेंगे।

इसी कड़ी में शनिवार को वह एक बार फिर से केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर से उनके बिलासपुर जिले के दौरे के दौरान ग्राम पंचायत भगेड में रखे गए कार्यक्रम के दौरान मिले।

उन्होंने अनुराग सिंह ठाकुर को बताया कि वह पिछले चार महीनों से लगातार इस संग्रहालय जो पूरे उतरी भारत में अपनी तरह का एकमात्र संग्रहालय है, जिसे 26 सालों से निशुल्क दर्शकों के लिए दिखाया जा रहा है.

जिसमें अब तक पांच लाख से अधिक देश विदेश व प्रदेश से दर्शक आ चुके हैं, जिसे 2018 में कीरतपुर मनाली फोरलेन के निर्माण के कारण तोड़ा गया था और अब जिसे पठानकोट मंडी फोरलेन के लिए भी अधिग्रहण किया जा रहा है, को बचाने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी व एनएचएआई के उच्चाधिकारियों के साथ मामला उठाने का आग्रह किया।

बीरबल शर्मा ने बताया कि अनुराग ठाकुर ने भरोसा दिलाया कि वह इस दिशा में जो भी संभव मदद हो पाएगी करेंगे। बीरबल शर्मा ने अनुराग ठाकुर को बताया कि पांच साल तक कड़ी मेहनत व सभी संसाधनों को झौंक कर उन्हें किसी तरह से जब मई 2023 में इस संग्रहालय को एक अभूतपूर्व पहाड़ी शैली में तैयार कर दिया तो एनएचएआई ने अधिग्रहण की अधिसूचना जारी कर दी। पांच साल तक कभी रोका टोका नहीं गया। यदि रोक देते तो पहले ही इसे कहीं और बना लेते।

मगर अब यह संभव नहीं है। उनकी उम्र 67 साल हो चुकी है और वह अब इसे फिर से बनाने की स्थिति में नहीं है। बार बार किसी संस्थान को तोड़ना किसी भी मायने में सही नहीं है।

उनके ध्यान में यह भी लाया कि गैलरी के साथ जो सड़क बनाई जानी प्रस्तावित है वह सारी जगह 9 व 10 जुलाई को आई बाढ़ में डूब गई थी मगर कई बार खतो किताबत करने के बावजूद भी एनएचएआई इसी बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र में इसका निर्माण करने को बाजिद हैं जबकि मंडी से मनाली तक की तबाही सबके सामने है।