Follow Us:

मंडी: भूस्खलन के चलते 12 घंटे बंद रहा चंडीगढ़-मनाली मार्ग, पर्यटक और वाहन चालक परेशान

राष्ट्रीय उच्च मार्ग चंडीगढ़ मनाली डयोड के पास भूस्खलन से आए मलबे के कारण सोमवार रात 10 बजे से मंगलवार सुबह 10 बजे तक बाधित रहा। लंबे जाम के कारण सड़क के दोनों और लंबी-लंबी कतारें जहां पर्यटकों और वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बना, वहीं पुलिस विभाग को भी यातायात सुचारू करने के लिए कड़ी मुशक्कत करनी पड़ी।…

बीरबल शर्मा |

राष्ट्रीय उच्च मार्ग चंडीगढ़ मनाली डयोड के पास भूस्खलन से आए मलबे के कारण सोमवार रात 10 बजे से मंगलवार सुबह 10 बजे तक बाधित रहा। लंबे जाम के कारण सड़क के दोनों और लंबी-लंबी कतारें जहां पर्यटकों और वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बना, वहीं पुलिस विभाग को भी यातायात सुचारू करने के लिए कड़ी मुशक्कत करनी पड़ी।

सोमवार की रात को भारी बारिश के चलते मलवा सड़क में आने से जिला प्रशासन द्वारा सड़क मार्ग बंद कर दिया गया था जिसे मंगलवार प्रातः 8:00 बजे सुचारू किया गया। मगर दोबारा भारी वर्षा के चलते बार-बार मलवा आने से सड़क मार्ग 10 बजे तक फिर बाधित रहा। सड़क के दोनों और लंबी लंबी कतारें बेतरतीब खड़ी गाड़ियों ने पंडोह पुलिस के भी पसीने छुड़ा दिए। शाम तक धीरे धीरे वाहनों की आवाजाही चलती रही। इस दौरान पर्यटकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा वही स्कूली बच्चों के साथ साथ कर्मचारी लोग भी अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच पाए।

बताते चलें कि बरसात की इस पहली बारिश ने जहां पर्यटकों और लोगों को परेशान किया वहीं लोक निर्माण विभाग के दावों की भी हवा निकाल दी। लोक निर्माण विभाग मानो कुंभकरण निद्रा में सोया है। ना तो सड़क की नालियों की साफ-सफाई है और ना ही भूस्खलन से अन्य बचाव और जरूरी इंतजामात दिखाई दिए। सड़क में दिखाई दिए तो केवल पुलिसकर्मी और फोरलेन निर्माण में जुटी कंपनियां। जब कभी भी पंडोह ओट सड़क किसी कारण बाधित होती हे तो उसे फोरलेन निर्माण में लगी एफकोन कंपनी की मशीनरी के द्वारा ही खोला जाता है। इस संबंध में एसपी मंडी शालीनी अग्निहोत्री ने बताया कि सड़क मार्ग भूस्खलन के कारण बाधित रहा जिसे रात के समय बंद रखा गया था और सुबह लगभग 10 बजे खोल दिया गया था।

बता दें की कटोला मंडी मार्ग भी भूस्खलन के कारण बंद हो गया था जिस कारण सारा गाड़ियों का ट्रेफिक इसी रास्ते पर आ गया था । ड्योड में जहां पर भूस्खलन हुआ था उसके दोनो तरफ लगभग 7 किलोमीटर तक गाड़ियों का लंबा जाम लग गया।