Follow Us:

4 घंटे बंद रहा मंडी मनाली राजमार्ग, हजारों वाहनों की लगी कतारें

डेस्क |

कीरतपुर मनाली फोरलेन का मंडी से पंडोह के बीच का भाग बेहद खतरनाक बना हुआ है। यहां पर की जा रही कटिंग से पूरा पहाड़ जरजर हो चुका है जो कभी भी दरक जाता है। निर्माण कर रही कंपनी ने लगातार दो दिन तक 9 व 10 अगस्त को चार चार घंटे इस मार्ग को बंद रख कर बड़ी बड़ी चट्टानों को हटाकर वाहनों की आवाजाही आसान करने का दावा किया मगर शुक्रवार को फिर से इसकी उस समय पोल खुल गई.

जब बीती रात व सुबह हुई बारिश से फिर बड़ी बड़ी चट्टानें नीचे आ गई और मार्ग बार बार बंद हुआ। 12 बजे तो यह मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया जो दोपहर बाद चार बजे ही खुल पाया। इस दौरान हजारों वाहनों की लंबी लंबी कतारें इस मार्ग पर लग गई। सेब से लदे ट्क, लेह लदाख जा रहे तेल के टैंकर, नियमित रूट पर चलने वाली बसें, रोजाना यहां से गुजरने वाले लोगों के वाहन व पर्यटक साढ़े तीन घंटे तक फंसे रहे।

हजारों लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। मंडी पंडोह के बीच 6 मील पर यह मार्ग बेहद खतरनाक बना हुआ है। यहां पर फोरलेन का निर्माण कर रही केएमसी कंपनी ने 90 डिग्री की कटिंग कर रखी है। इससे बारिश में चट्टानें गोली जैसी गति से सीधे आकर सड़क पर गिर रही है। कई वाहनों को यह चट्टानें चकनाचूर कर चुकी हैं और खतरा बरकरार है।

रात के समय तो यहां से गुजरना बेहद जोखिम भरा है। पुलिस के जवान यहां पर चौबीसों घंटे पहरा देते हैं ताकि किसी भी स्थिति पर नजर रखी जा सके। इस बारे में जिला आपदा प्रबंधन द्वारा भी लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से रोजाना जानकारी दी जाती है ताकि जाने आने वाले उसी के हिसाब से यात्रा करें