Follow Us:

मंडी: 1 साल से बिस्तर पर हैं मीने राम, उपचार करवाने में परिजन लाचार, लगाई मदद की गुहार

बीरबल शर्मा |

मंडी जिला के द्रंग क्षेत्र के तहत आने वाली ग्राम पंचायत कटौला के पुराने कटौला गांव की 31 वर्षीय मीने राम को हर महीने की दवाईयों के लिए सरकारी या गैरसरकारी मदद की दरकार है। मीने राम की धर्म पत्नी रेखा देवी ने बताया कि उसके पति को एक वर्ष पहले खेत में काम करते समय अचानक खेत में गिर गये और जब हमने इनके गांव वालों की मदद से हॉस्पिटल ले गये तो डॉक्टर ने कहा की इनको पैरालिसिस का अटैक पड़ा था। पैरालिसिस अटैक आने से उस समय मीने राम के चेहरे का टेढ़ापन, आवाज न निकलना, संवेदना की कमी, मल-मूत्र का छूट जाना प्रभावित शरीर के एक साइड के हिस्से का मस्तिष्क ढंग से काम करना बंद कर दिया है। जिस कारण से एक वर्ष से मीने राम बिस्तर पर हैं।

मीने राम की तीन बेटी और एक बेटा है। सबसे बड़े वाली बेटी जिसका नाम नेहा (9) बचपन से ही उसकी दिमाग की हालत ठीक नहीं है। ना ही वह स्कूल जा पाती है नहीं कुछ बोल पाती है। मीने राम के धर्म पत्नी रेखा देवी का कहना है कि मेरे पति बहुत मेहनती थे। उनके बीमार होने के कारण अब परिवार को चलाना मुश्किल हो गया है। अब मैं तो पुरा दिन उनकी ही सेवा में लगी रहती हूं। ससुर और सांसु मां बुढ़े हो गये हैं।

इस परिवार की स्थिति के बारे में जब ग्राम पंचायत कटौला की प्रधान जयवन्ती देवी ने ओपी भाटिया को बताया तो रैड क्रास सोसायटी के सचिव ओपी भाटिया खुद मीने राम के घर जाकर मौके पर पहुंचकर पीड़ित परिवार की समस्या को सुना और जिला प्रशासन की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया । उन्होंने कहा कि मीने राम को सहारा योजना के अंतर्गत लिया जायेगा और अपंगता का प्रमाण पत्र बनाकर अंपगंता पेंशन लगवाई जायेगी और ईलाज के लिए भी हर संभव मदद की जाएगी। बेटी जोकि स्कूल नहीं जा पाती उसको सर्वे शिक्षा के अंतर्गत घर पर ही पढ़ाने की व्यवस्था की जायेगी।