Follow Us:

मंडी: सरकार फोरलेन मामलों के लिए बनाएगी मंत्री स्तरीय कैबिनेट सब कमेटी

बीरबल शर्मा |

हिमाचल की विभिन्न फोरलेन परियोजनाओं से प्रभावितों की लंबे समय से चली आ रही समस्याओं पर 28 अगस्त 2021 को मनाली परिधि गृह में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, फोरलेन मामलों की कैबिनेट सब कमेटी के अध्यक्ष गोबिंद ठाकुर, हिमपैस्को के अध्यक्ष ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर और फोरलेन संघर्ष समिति के अध्यक्ष ब्रजेश महंत के बीच फोरलेन मामलों को लेकर हुई गंभीर चर्चा सार्थक ढंग से आगे बढ़ती प्रतीत हो रही है। जिससे प्रभावित जनता को जल्द ही सरकार की ओर से कुछ राहत की उम्मीद की जा सकती है।

मुख्यमंत्री के मनाली दौरे के दौरान फोरलेन से जुड़े मुद्दों को लेकर हिमपैस्को के अध्यक्ष ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर और फोरलेन संघर्ष समिति के अध्यक्ष ब्रजेश महंत ने मुख्यमंत्री को फोरलेन से जुड़े मुद्दे जिनमें चार गुणा मुआवजा, पुनर्स्थापना और पुनर्वास, आरओडब्ल्यू से बाहर नुक्सान और अन्य मामलों पर ज्ञापन सौंपा, साथ ही फैक्टर निर्धारण व पुनर्स्थापना और पुनर्वास पर कार्यवाही पर मंथन किया था। जिसपर मुख्यमंत्री ने सकारात्मक ढंग से चिंता व्यक्त करते हुए जल्द ही मंत्री स्तरीय कैबिनेट सब कमेटी बनाकर इन मुद्दों पर अंतिम निर्णय लेने का आश्वासन दिया था। 

फोरलेन के मामले पर सकारात्मकता दिखाते हुए जलशक्ति और राजस्व मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में कैबिनेट सब कमेटी के गठन की घोषणा की है। शिक्षामंत्री गोबिंद ठाकुर और वनमंत्री राकेश पठानिया इसके सदस्य होंगें । सरकार द्वारा कैबिनेट सब कमेटी के गठन की घोषणा को लेकर मंत्री फोरलेन संघर्ष समिति के अध्यक्ष ब्रजेश महन्त ने कहा कि 28 अगस्त 2021 को मनाली के परिधि गृह में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, फोरलेन मामलों की कैबिनेट सब कमेटी के अध्यक्ष गोबिंद ठाकुर व हिमपैस्को के अध्यक्ष ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर की उपस्थिति में फोरलेन मामले पर सरकार ने मंत्री स्तरीय सब कमेटी बनाकर मामले के निपटारे का जो आश्वासन दिया था। आज की कैबिनेट मीटिंग में मंत्री स्तरीय कैबिनेट सब कमेटी की घोषणा से आशा है, कि अब जल्द ही जनता को राहत मिलेगी। समिति सरकार के इस कदम का स्वागत करते हुए सरकार की त्वरित कार्यवाही पर सरकार का आभार व्यक्त करती है।