Follow Us:

मंडी: प्रतिष्ठा समारोह में 52 से अधिक देवता कमेटियों ने की शिरकत

डेस्क |

हजारों श्रद्धालु जुटे देव टुडी बीर के मंदिर प्रतिष्ठा समारोह में, 52 से अधिक देवता कमेटियों ने की शिरकत, विधायक पूर्ण ने भी नवाया शीश.

जिला मुख्यालय से 12 किलोमीटर कटिंडी पंचायत के गांव साढ़ला में रविवार को मेले जैसा माहौल रहा। मौका था श्री देव टुंडीवीर के नवनिर्मित भंडार के प्रतिष्ठा समारोह का। इस प्रतिष्ठा समारोह में हजारों लोगों ने भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। पूरे द्रंग क्षेत्र से 52 देवताओं की कमेटियों के गणमान्य सदस्यों ने इसमें भाग लेकर प्राण  प्रतिष्ठा समारोह की गरिमा बढ़ाई।

विधायक पूर्ण चंद ठाकुर भी इस समारोह में शामिल हुए तथा आशीर्वाद हासिल किया। पराशर के बांधी, सुखदेव ऋषि थट्टा, उतरसाल से आदी ब्रहमा समेत चार दर्जन से अधिक कमेटियों के सदस्यों व पदाधिकारियों ने शाढ़ला पहुंच कर नवनिर्मित भंडार में विराजमान श्री देव टुंडीवीर के रथ के आगे शीश नवाकर आशीर्वाद लिया।

श्री देव टुंडीवीर मंदिर कमेटी के प्रधान नानक चंद, सचिव तेज कुमार, गूर मनोहर लाल व पुजारी गीता राम और बली राम ने सभी आगंतुक श्रद्धालुओं को पटका पहनाकर व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर भजन कीर्तनों ने पूरे माहौल को देवमय कर दिया। प्रधान व सचिव ने बताया कि यह देवता का मूल स्थान है। पहले देवता को करंडी में ही रखा जा रहा था

अब विधिवत रथ का निर्माण कर दिया गया और नवनिर्मित भंडार में स्थान दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह व भंडार के निर्माण में गांव साढ़ला के अलावा कटिंडरी, तरयामली, भनवाड़ी, बासाधार, कासला, सांगली, खड़ीधार, बड़ीधार, रूंहज, लवांडी, तरांडी, कमांद, मेहड़, टांडू समेत कई गांवों के श्रद्धालुओं का रहा है।

श्री देव टुंडीवीर को देव बूढ़ा बिंगल का बजीर माना जाता है। मंदिर कमेटी के अनुसार दस क्विंटल चावल की धाम का आयोजन किया गया जिसमें हजारों लोगों ने रविवार को पूरा दिन आनंद उठाया। रविवार को पूरे क्षेत्र में श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बनता था तथा एक मेले जैसा माहौल देखा गया।