Follow Us:

मंडी: रोटरी क्लब ने 11 परिवारों के 52 सदस्यों को बांटी राहत सामग्री

desk |

रोटरी क्लब छोटी काशी मंडी द्वारा 11 परिवारों के 52 सदस्यो को बांटी गई राहत सामग्री रोटरी क्लब छोटी काशी मंडी द्वारा मंडी सदर के त्रयाम्बी गांव के बाढ़ से प्रभावित 11 परिवारों के 52 सदस्यों को राहत सामग्री प्रदान की गई।

इन परिवारों को इनके घरों में दरारें आ जाने के कारण बीती 20 अगस्त से सधयाना स्थित पंचायती राज संस्थान के साथ बने हॉस्टल में प्रशाशन द्वारा अस्थायी रूप से ठैहरने की व्यवस्था की गई है। ये सभी लोग 14 अगस्त को आई बाढ़ के कारण प्रभावित हुए थे।

इनके घरों के पीछे से आ रहे भारी मलवे को देखते हुए इनसे घर छोड़ने को कहा गया था। तभी से ये लोग विस्थापित हुए हैं और यहाँ रहने को मज़बूर हैं। हालाकिं की प्रशाशन ने इन्हे खाने पीने की व्यस्था की है लेकिन अभी तक इन्हे सरकार या प्रशासन की तरफ से कोई वित्तीय मदद नहीं मिल पायी है न की इन्हे आगे क्या करना है.

इसकी भी कोई जानकारी नहीं है। जाकारी देते हुए रोटरी क्लब छोटी काशी मंडी के अध्यक्ष मनीष सूद ने बताया की आज इनकी संस्था के द्वारा इन्हे गद्दे , रजाईआं , राशन का सामान , कपड़ें और दवाईआं प्रदान की गयीं है। क्लब के सदस्यों के साथ प्रभावितों ने बातचीत करते हुए बताया की आज यहाँ रहते लगभग एक माह हो गया है और अभी तक प्रशाशन ने उन्हें ये नहीं बतायता की अभी और कितने दिन वो यहाँ रहने को मज़बूर रहेगें।

उन्होंने बताया की आज उनके छोटे छोटे बच्चे और उन्हें कई किलोमीटर दूर दो दो बसें बदल कर जाना पड़ रहा है। उन्होंने बताया की उनके पास आज न घर है न ही कोई रहने का स्थान न ही कोई पैसा। ऐसे में सरकार फैसला करे के उनको इसके बाद जाना कहाँ है। अपने घर बार और पशु सब छोड़ आज वो एक विस्थापितों की ज़िन्दगी जी रहे है।इन लोगों ने सरकार से अपील की कि उन्हें ज़मीन और घर दोनों कि व्यस्था की जाये.

ताकि वो अपने भविष्य को ले के आशस्वस्त हो सकें। इन सभी सदस्यों ने रोटरी क्लब छोटी काशी मंडी द्वारा राहत सामग्री प्रदान करने पर धन्यवाद किया। रोटरी क्लब के प्रधान मुनीश सूद ने बताया कि क्लब की सदस्या अनुपमा शर्मा, जो इसी गाँव कि पंचायत मंथाला से सम्बन्ध रखती हैं , ने क्लब के समक्ष इन परिवारों की व्यथा जाहिर की थी जिस कारण आज वे क्लब के अन्य सदस्यों के साथ राहत सामग्री प्रदान करने यहाँ पहुंचे हैं ।

उन्होंने कहा कि विपदा कि इस घड़ी में रोटरी क्लब छोटी काशी मंडी अपनी क्षमता के अनुसार प्रभावित लोगों कि हर संभव मदद कर रहा है और प्रशाशन तक इन लोगों की बात को भी रखेगा ताकि वे सम्मान का जीवन जी सकें। रोटरी क्लब के इस कार्यक्रम में छोटी काशी , मंडी हेल्प पोस्ट और सिटीजन कौंसिल ने भी अपना योगदान दिया।