Follow Us:

जाखू को चढ़ाया गया 1-1 क्विंटल हलवा-पूड़े का प्रसाद, मन्दिर में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब

पी. चंद |

पी. चंद। शिमला के प्रसिद्ध जाखू हनुमान मंदिर में मई माह के ज्येष्ठ रविवार को विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सुबह से ही मंदिर में दर्शनों के लिए भारी संख्या में लोगों का तांता लगा रहा। लंबी लाइनों में लोग हनुमान दर्शनों के लिए अपनी बारी का इंतजार करते रहे। हनुमान सेवा समिति शिमला के द्वारा और कई निजी संस्थाओं की ओर से खाने पीने की चीजों के स्टॉल लगाए थे। इन स्टालों में जलेबी, चाट, पापड़ी, गोल गप्पे और आइसक्रीम प्रसाद के रूप में लोगों को बांटी गई।

मन्दिर के प्रबंधक मदन शर्मा ने बताया कि यह आयोजन पिछले 29 सालों से हनुमान सेवा समिति के सहयोग से किया जा रहा है। इसमें हर वर्ष भारी तादाद में पूरे देश से श्रद्धालु पहुंचकर प्रसाद ग्रहण करते हैं। वहीं, हनुमान सेवा समिति के सदस्य सतीश शर्मा ने बताया कि समिति हर वर्ष मई में ज्येष्ठ रविवार को भंडारे का आयोजन करती हैं। आज यह 29वां विशाल भंडारा है जिसमें भंडारे के साथ अन्य खाने- पीने के स्टॉल भी लगाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि 51 किलो रोट और 1 क्विंटल हलवा व 1 क्विंटल पूड़े का प्रसाद हनुमान जी को चढ़ाया गया है। मन्दिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हैं। पर्यटकों के साथ ही शिमला के लोग भंडारा ग्रहण कर रहे हैं। मन्दिर में व्यवस्था को बनाये रखने के लिए पुलिस भी तैनात है।