Follow Us:

धर्मशाला में बारिश के बीच हुआ मेगा लीगल सर्विसेज कैंप का आयोजन

निष्ठा चड्डा |

पर्यटन नगरी धर्मशाला में आज मेगा लीगल सर्विसेज कैंप का आयोजन किया गया है. इस महाशिविर में सर्वोच्च न्यायालय के न्यायधीश उदय उमेश ललित सहित केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री किरेन रिजिजू के पहुंचने का शेड्यूल भी था.

लेकिन हिमाचल में मौसम खराब होने के कारण वह इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए. जिसके चलते प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अमजद ए. सईद ने कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की. इस दौरान मुख्यातिथि अमजद ए. सैयद ने कहा कि कानूनी सहायता की जागरूकता के लिए ये काम किया जा रहा है. मुख्य न्यायधीश की अध्यक्षता में अब तक एक करोड़ व हिमाचल में 26 हजार केस सुलझाए गए हैं.

उन्होंने कहा कि सभी को बराबर अधिकार मिले, इसले लिए विधिक सेवा प्राधिकरण की स्थापना की गई है. जिसमें निशुल्क कानूनी मदद प्रदान की जा रही है. यदि आप घर से पहुंचने में समर्थ नहीं है, तो फोन के जरिए भी आपकी मदद की जा सकती है. नहीं तो टीम के सदस्य घर पहुंचकर आपकी मदद करेंगे.

उन्होंने कहा कि कई लोगों को आजादी के 75 वर्ष बाद भी अपने अधिकार पता नहीं हैं, ऐसे में कानूनी सेवा प्राधिकरण की ओर से जागरूकता अभियान भी चलाए जाते हैं. जिसमें गरीब जरूरतमंद लोगों को हर प्रकार की सहायता, मध्यस्थता, मुफ्त में एडवोकेट देने और निशुल्क केस लड़ने जैसी मदद दी जाती है.