Follow Us:

कांगड़ा वैली कार्निवल में सजेगा मिलेट्स फूड फेस्टिवल

डेस्क |

कांगड़ा वैली कार्निवल में ‘मिलेट्स फूड फेस्टिवल’ एक बड़ा आकर्षण होगा. इसके माध्यम से लोगों को अन्न (मोटा अनाज) के विभिन्न पकवानों का आनंद लेने का मौका मिलेगा. बता दें, धर्मशाला के पुलिस मैदान में आयोजित कांगड़ा वैली कार्निवल में 16 जून को कृषि मंत्री प्रो. चंद्र कुमार सायं 6 बजे ‘मिलेट्स फूड फेस्टिवल’ का शुभारंभ करेंगे.

जिलाधीश डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि यह वर्ष अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है. इसके दृष्टिगत कांगड़ा वैली कार्निवल में 16 से 19 जून तक मिलेट्स फेस्टिवल के आयोजन का निर्णय लिया गया है. इसके जरिए लोगों को मोटे अनाज और उसके महत्व के बारे में बताते हुए उन्हें अन्न’ (मोटा अनाज) के पोषण गुणों, उत्पादन और सेवन को लेकर शिक्षित करने का प्रयास रहेगा.

उन्होंने कहा कि इससे एक ओर जहां लोगों को एक अद्वितीय खाद्य अनुभव मिलेगा और वे मिलेट्स से बने विभिन्न पकवानों का स्वाद ले सकेंगे और उनकी मिलेट्स के बारे में जानकारी बढ़ेगी तथा इन्हें स्वास्थ्यपूर्ण आहार के रूप में शामिल करने की प्रेरणा प्राप्त होगी.

दूसरे, इस फेस्टिवल के माध्यम से स्थानीय उत्पादकों को अपने मिलेट्स उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री का बढि़या मौका मिलेगा और यह उनके लिए एक आर्थिक संबल का पर्याय भी बनेगा.

कृषि विभाग कांगड़ा के उपनिदेशक राहुल कटोच ने बताया कि मिलेट्स फूड फेस्टिवल में अन्न से बने उत्पादों के स्टॉल लगाए जाएंगे. इनमें लोग रागी, बाजरा, ज्वार, कुट्टु, कंगनी, कोदो जैसे मोटे अनाज के स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक पकवानों का आनंद ले सकेंगे.

वहीं, पुलिस मैदान में परंपरागत पकवानों से जुड़ी पुराने समय की यादों को ताजा करने के लिए प्रतीकात्मक रूप से एक कच्ची मिट्टी का घरौंदा (मड हाउस) भी बनाया गया है जहां अन्न के उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा.