Follow Us:

मंत्री रामलाल मार्कंडेय पहुंचे काजा, विकास कार्यों पर की बैठक

समाचार फर्स्ट डेस्क |

लाहुल स्पीति के काजा में दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे क  प्रोद्यौगिकी मंत्री डॉ रामलाल मार्कंडेय ने एडीसी कार्यालय में विकास कार्यों को लेकर विभिन्न विभागों के साथ  बैठक  की ।  बैठक में कृषि मंत्री ने बताया कि स्पीति में स्टेट ऑफ आर्ट  इंडोर आइस हॉकी रिंक बनाया जाएगा।  पहली बार स्पीति में आयोजित की जाने वाली बेसिक  आईस   हॉकी का शुभारंभ भी मंत्री ने  20 दिसंबर 2019 किया था और आईस हॉकी  रिंक निर्माण की घोषणा की थी। अपनी तरह का स्टेडियम होगा जोकि  इंटरनेशनल  स्टेंडर्ड का  बनेगा। इसके लिए 15 लाख रुपए के बजट का प्रावधान कर लिया गया। शेष बजट के लिए प्रदेश सरकार के समक्ष इस मामले को उठाया जाएगा। इस रिंक  के बनने से जो स्पीति के युवाओ  को आईस हॉकी के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। भविष्य में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता भी इसी रिंक में आयोजित की जा सकती है। इसे पर्यटन को और विंटर पर्यटन को काफीविस्तार मिलेगा।
स्पीति के पर्यटन को  नए पंख लगेंगे।  रिंक में फ्रीजिंग सिस्टम होगा। आईस से जुड़ी कई खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा सकता है। ।

 20 दिसंबर 2019 को इस इंडोर आईस हॉकी रिंक बनाने की घोषणा की थी । परियोजना सलाहाकर समिति में इस प्रोजक्ट को मंजूरी दे दी गई है।कृषि मंत्री डॉ राम लाल मार्कंडेय ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि विकास कार्यों की सारी प्रक्रिया तुरन्त शुरू कर दी जाए।प्रदेश सरकार ने प्रदेश में विकास कार्यों को करने की अनुमति दे दी है। ऐसे में स्पीति में बर्फबारी भी काफी हिस्सों से हट चुकी है। लेकिन लॉक डाउन के कारण विकास कार्य में तीव्रता नहीं आई थी। अब तीव्रता लानी होगी जो भी प्रोजेक्ट निर्माणधीन है उन्हें शुरू कर दें । इसके लिए स्थानीय लेबर को शामिल किया जाए।