Follow Us:

मिंजर मेला सिर पर, व्यापारियों के लिए जगह बनी सबसे बड़ी टेंशन

मृत्युंजय पुरी |

चंबा के ऐतिहासिक चौगान  में हर साल मनाया जाने वाला मिंजर मेला इस बार 29 जुलाई से 5 अगस्त तक चलेगा। जिस की तैयारियों को लेकर लोगों में आज भी लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। दरअसल,  मिंजर शुरू होने से 10- 12 दिन पहले चंबा चौगान में दुकानों को बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाती थी।  लेकिन इस बार अभी तक कहीं भी कोई  दुकान लगाने की भी संभावना नहीं दिखाई दे रही है।  जिसको लेकर लोगों में काफी निराशा देखने को मिल रही है। लोगों में अभी भी यह संशय बना हुआ है कि आखिर मिंजर  मेला चौगान  में लगेगी भी या नहीं। 

हांलाकि, हाई कोर्ट ने चंबा के ऐतिहासिक चौगान में व्यापारिक गतिविधियों के लिए 15 दिन का समय तो दे दिया है लेकिन प्रशासन द्वारा अभी तक चौगान में किसी भी तरह का कोई आवंटन कार्य नहीं किया गया है। बाहर के राज्यों से व्यापार करने आए लोग भी करीब  एक हफ्ता पहले यहां पहुंच चुके हैं और वह  होटलों में किराए पर कमरा लेकर काफी नुकसान उठा रहे हैं।

यहां के स्थानीय लोगों ने बताया कि मिंजर मेला 29 तारीख से शुरु होने वाला है लेकिन अभी तक चौगान मैदान  में किसी भी तरह की गतिविधियां देखने को मिल नहीं रही है।  उन्होंने बताया की  हर साल करीब 10 दिन पहले यहां पर दुकान में बनाने का सामान चौगान  में आ जाया करता था लेकिन इस बार अभी तक किसी भी प्रकार का सामान यहां देखने को नहीं मिल रहा है। 

उन्होंने बताया कि इस बार ट्रकों की हड़ताल भी चल रही है और अभी तक दुकानदार भी नहीं पहुंचे हैं।  ह यहां व्यापार करने के लिए नहीं पहुंचेंगे तो मेले में रौनक देखने को नहीं मिल सकती है। उन्होंने प्रशासन से आग्रह किया की व्यापारियों को  जल्द से किसी न किसी तरह से यहां पर दुकान अलाउड की जाए ताकि वह अपना व्यापार कर पाएं।