Follow Us:

जनजातीय क्षेत्रों में स्थापित किए जाएं अधिक टेलीमेडिसिन केन्द्र: राज्यपाल

|

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राजभवन में प्रधान सचिव स्वास्थ्य सेवाएं अमिताभ अवस्थी की उपस्थिति में प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों से कोविड-19 टीकाकारण कार्यक्रम के वर्तमान परिदृष्य और स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य मुद्दों पर विस्तृत जानकारी ली। इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य देखभाल में टेलीमेडिसिन की भूमिका पर बल देते हुए कहा कि राज्य में विशेषकर जनजातीय क्षेत्रों में और अधिक टेलीमेडिसिन केन्द्र स्थापित किए जाने चाहिए ताकि दूर-दराज क्षेत्रों के लोगों को टेलीकम्यूनिकेशन तकनीकों के उपयोग से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से उपलब्ध हो सकें।

राज्यपाल ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध करवाई गई है और यह सन्तोष की बात है कि टीकाकरण अभियान का पहला चरण सफलतापूर्वक सम्पन्न हो गया है जिसमें लगभग 76 प्रतिशत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का टीकाकरण किया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के ठोस प्रयासों से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के टीकाकरण में हिमाचल प्रदेश ने पांचवां स्थान हासिल किया हैं और सभी कार्य निर्धारित समय में पूरे किए हैं।

दत्तात्रेय ने कहा कि 15 दिसम्बर, 2020 से हिमाचल में कोविड के मामलों में निरंतर गिरावट दर्ज की गई है और वर्तमान परिस्थिति में सभी गतिविधियां निर्बाध रूप से चल रही हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के दौरान सभी पहली पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने महामारी से बचाव में उत्कृष्ट कार्य किए हैं। राज्यपाल ने उन विद्यार्थियों के हित में समुचित निर्णय लेने के निर्देश दिए जिन्होंने नियमित आधार पर उन विश्वविद्यालयों से डिग्रियां प्राप्त की हैं जिन पर फर्जी डिग्रियां बांटने के आरोप हैं।