Follow Us:

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से प्रदेश के 90 हजार से अधिक किसान हुए लाभान्वित : राम स्वरूप शर्मा

सचिन शर्मा |

सांसद राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्राकृतिक आपदाओं से मुख्य फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा देने पर जय राम सरकार ने बीते दो साल में प्रदेश के 90 हजार 150 किसानों को साढ़े 19 करोड़ रुपए की सहायता दी है। उन्होंने यह जानकारी शनिवार को द्रंग विधान सभा क्षेत्र की धमच्याण पंचायत के देव पशाकोट मंदिर प्रांगण में आयोजित एक दिवसीय किसान प्रशिक्षण शिविर में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए दी। द्रंग के विधयक जवाहर ठाकुर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि सरकार किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए समर्पित प्रयास कर रही है। कृषि में विविधता लाने के लिए नई प्रोत्साहन योजनाएं शुरू की गई हैं। प्रदेश में जाइका एजेंसी के सहयोग से चलाई जा रही फसल विविधता येाजना के तहत कृषि से जुड़ी गतिविधियों पर बीते दो साल में 30.70 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं। उन्होंने लोगों से केन्द्र व प्रदेश सरकार की किसान हितैषी योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया।

इससे पहले, सांसद ने धमच्याण में 15 लाख रुपए की लागत से बने सामुदायिक भवन का उद्घाटन किया । उन्होंने कहा कि घटासनी-बरोट सड़क के सुधार व विस्तारीकरण के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत लगभग 22 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने ग्रामण से शेलर पुघर जीप रोड़ धमच्याण के लिए सांसद निधि से 2 लाख रुपए देने की घोषणा की । बाद में सांसद ने लोगों को किसान किट भी वितरित कीं ।