Follow Us:

आवश्यक वस्तुएं लाने वाले वाहनों की आवाजाही पर रखी जा रही है नजर :CM

पी. चंद, शिमला |

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कर रहे वाहनों की नियमित रूप से निगरानी की जा रही है, ताकि लोगों को आवश्यक सामग्री उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि आज पड़ोसी राज्यों की सीमा के साथ लगते जिलों बिलासपुर, कांगड़ा, चम्बा, सिरमौर, सोलन और ऊना में आवश्यक वस्तुओ की आपूर्ति की गई। उन्होंने कहा कि उपायुक्तों को निर्देश दिए गए हैं कि कोविड-19 से निपटने के लिए स्वयं सहायता समूहों और आपदा प्रबन्धन के चार हजार प्रशिक्षित स्वयंसेवियों की सहायता ली जाए। लोगों को उनके घरों तक आवश्यक सामग्री पहुंचाने के लिए इनकी सहायता ली जा सकती है, ताकि सामाजिक दूरी बनी रहे तथा लोगों को कोरोना वायरस के बारे में जागरूक किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उपायुक्तों से कहा गया है कि स्वयं सहायता समूहों और स्वयंसेवियों को अपनी सुरक्षा और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण ने कोविड-19 के नियन्त्रण के लिए स्वयंसेवियों को पंजीकृत करने के लिए एक वेबसाईट शुरू की है और अभी तक 200 से अधिक स्वयंसेवियों ने अपना पंजीकरण करवाया है।

जयराम ठाकुर ने कोविड-19 से बचाव एवं नियंत्रण के लिए सहयोग देने के लिए प्रदेश के सभी वर्गों का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार तक कोविड-19 के 152 संदिग्ध मामलों की जांच की गई, जिनमें से 149 सेंपल नेगेटिव पाए गए और केवल तीन में इस संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि सरकार द्वारा समय-समय पर जारी की जाने वाली स्वास्थ्य संबंधी सलाह की अनुपालना करें और जिन्हांेने पिछले 14 दिनों में विदेश यात्रा की है, वे 104 हेल्पलाईन नंबर पर इसकी जानकारी दें तथा भारत में आने की तिथि से 28 दिनों तक अलगाव में रहें।

उन्होंने बताया कि अन्य राज्यों की सीमा के साथ लगने वाले जिलों बिलासपुर, चम्बा, कांगड़ा, सिरमौर, सोलन और ऊना जिला से आज एलपीजी, डीजल, पेट्रोल, दूध, सब्जियां व किराना, दवाइयों और चारे की आपूर्ति की गई। मुख्यमंत्री ने बताया कि आज दोपहर 2 बजे तक बिलासपुर जिला में एलपीजी के दो वाहन, डीजल व पेट्रोल के तीन, दूध के 10, किराना व सब्जी के सात और दवाइयों के चार वाहनों द्वारा आपूर्ति की गई। जिला चम्बा में एलपीजी के तीन, डीजल व पेट्रोल के दो, दूध के छह, किराना व सब्जी के 13 और दवाइयों के दो वाहनों के माध्यम से आपूर्ति सुनिश्चित की गई।

जयराम ठाकुर ने कहा कि जिला कांगड़ा में एलपीजी के 21, डीजल व पेट्रोल के 11, दूध के 63, सब्जियों व किराना के 233, दवाइयों के एक वाहन और चारे के दो वाहनों द्वारा आपूर्ति की गई। सिरमौर जिला में दूध के 32 वाहनों, किराना और सब्जी के नौ वाहनों द्वारा आपूर्ति की गई। सोलन में एलपीजी के 56 वाहनों, डीजल व पेट्रोल के सात, दूध के 43, किराना व सब्जी के 297 और दवाइयों के 58 वाहनों द्वारा आपूर्ति सुनिश्चित की गई।

मुख्यमंत्री ने बताया कि ऊना जिला में एलपीजी के सात, डीजल व पेट्रोल के 10, दूध के 18, किराना व सब्जी के 33, दवाइयों के सात और चारे के छह वाहनों द्वारा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की गई। जयराम ठाकुर ने कहा कि अन्य राज्यों की सीमा से लगते राज्य के जिलों में आज दोपहर 2 बजे तक एलपीजी के कुल 89 वाहनों, डीजल व पेट्रोल के 33, दूध के 172, किराना व सब्जी के 592, दवाइयों के 72 और चारे के आठ वाहनों द्वारा प्रदेश में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित की गई।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी आवश्यक वस्तुएं समुचित मात्रा में उपलब्ध हैं तथा किसी भी क्षेत्र में किसी भी वस्तु की कोई कमी नहीं है। सभी क्षेत्रों में मांग के अनुसार आवश्यक वस्तुओं की समयबद्ध आपूर्ति की जा रही है।