Follow Us:

मंडी में सख्त हुआ नगर निगम: सूखा गीला कूड़ा अलग अलग ना दिया तो होगा मोटा चालान

डेस्क |

गीला व सूखा कूड़ा अलग अलग न होने के चलते नगर निगम को इसके निष्पादन में दिक्कत आ रही है। ऐसे में अढाई साल की होने जा रही मंडी नगर निगम ने पहली बार सख्त तेवर दिखाए हैं और कई टीमें गठित करके शहर के सभी वार्डों में औचक्क निरीक्षण व मौके पर ही चालान काटने की मुहिम शुरू कर दी है।

नगर निगम के आयुक्त एचएस राणा की अगुवाई में यह अभियान 20 जुलाई को शुरू किया गया था, जिसके तहत नगर निगम की टीमें सुबह सवेरे ही ऐसे स्थानों पर डेरा डाल देती हैं जहां पर लोग खुले में कूड़ा फेंकने आते हैं या फिर गीला और सूखा कूड़ा एक साथ ही घर घर कूड़ा लेने आने वाले स्वच्छता कर्मियों को देते हैं।

स्वयं आयुक्त एचएस राणा देर रात या सुबह तड़के इन जगहों पर जाकर निरीक्षण कर रहे हैं व अपनी टीम के साथ लोगों को नियम कायदों का पालन करने के लिए कह रहे हैं। उन्होंने बताया कि नगर निगम मण्डी के अधिकारी व कर्मचारी खुले में कचरा न फैंकने और सूखे व गीले कचरे को अलग-अलग स्वच्छताग्रही को देने की अंतिम चेतावनी देने के लिए और नियमों का पूर्ण रूप से पालन करने के लिए घर-घर पंहुच रही है.

क्योंकि कूड़ा अलग-अलग न मिलने की वजह से कूड़े के निष्पादन में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस अभियान की शुरूआत नगर निगम मण्डी द्वारा 20 जुलाई को कर दी गई थी। इस बार नगर निगम मण्डी ने कड़ा रूख अपनाते हुए अभी तक 80 चालान काट दिए है.

जिसकी कुल राशि 57000 रूपए जुर्माना के तौर वसूली जा चुकी है। इस अभियान के तहत नगर निगम द्धारा गठित दल देर रात तक और सुबह 4 बजे से नगर निगम के वार्डों का औचक्क निरीक्षण कर रहे है और खुले मे कचरा फैंकने वालों पर दण्डात्मक कार्यावाही कर रहे हैं।

नगर निगम आयुक्त ने कहा है कि जो लोग बार-बार नियमों की अवहेलना कर रहे है उनके विरूद्ध और अधिक दण्डात्मक कार्यवाही को अमल में लाया जाएगा। इसी के साथ आम जनमानस से नियमों का पूरी तरह से पालन करने के लिए भी आग्रह किया ।