Follow Us:

कुल्लूः स्वामी विवेकानंद जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन

समाचार फर्स्ट डेस्क |

राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन आगामी 12 जनवरी को सुबह 10 बजे खेल स्टेडियम ढालपुर में किया जाएगा। इसमें युवाओं की भागीदारी के लिए अनुरोध किया गया है। जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी ने बताया कि समारोह के दौरान अनेक प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। जिला स्तर की प्रतियोगिताओं के विजेताओं में से 10 युवाओं को सोलन में 19 जनवरी को आयोजित किए जाने वाले राज्य स्तरीय समारोह में भाग लेने का अवसर मिलेगा।

स्वामी विवेकानंद की जीवन और प्रेरणाओं पर आधारित समूह गान में अधिकतम 6 प्रतिभागियों को आमंत्रित किया गया है और समय 5 से 7 मिनट रहेगा। भारत में तेजी से बढ़ती जनसंख्या विकासात्मक सूत्रपात के लिए हानिकारक है, विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता करवाई जाएगी। इसके लिए प्रतिभागी हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का प्रयोग कर सकते हैं और समयावधि 5 मिनट निर्धारित की गई हैं।

इसी प्रकार, चित्रांकन प्रतियोगिता के लिए विषय स्थल पर दिया जाएगा। एक संस्थान से केवल दो प्रतिभागी भाग ले सकते हैं और सामान उन्हें साथ लाना होगा। इसके लिए समयावधि 45 मिनट निश्चित की गई है। निबंध लेखन स्वामी विवेकानंद जी के जीवन दर्शन की वर्तमान परिपेक्ष्य में प्रासंगिकता विषय पर 45 मिनट का होगा। हिन्दी और अंग्रेजी दोनों में भाग ले सकते हैं। शिक्षण संस्थानों और युवक मण्डलों से 15 साल या इससे अधिक आयु के प्रतिभागियों को भाग लेने के लिए कहा गया है।