Follow Us:

हिमाचल की ‘उड़नपरी’ सीमा ने रचा इतिहास, 10 हजार मीटर दौड़ में झटका गोल्ड

पी.चंद |

जिला चंबा की ग्राम पंचायत झुलाड़ा के छोटे से गांव रेटा की एक सामान्य परिवार से संबंध रखने वाली सीमा ने राष्ट्रीय स्तर पर नाम रोशन किया है. बेटी ने नेशनल गेम्स में 10,000 मीटर दौड़ में गोल्ड मैडल जीतकर हिमाचल को गौरवान्वित किया है.

बेटी सीमा ने पहले शनिवार को 5,000 मीटर दौड़ स्पर्धा में रजत पदक जीता था, लेकिन गोल्ड मैडल का सपना सजाए बैठी सीमा अभी कहां रुकने वाली थी. बेटी ने 10 हजार मीटर की दौड़ में सपने को सच करते हुए देवभूमि हिमाचल को गोल्ड मैडल दिलाया.

सीमा के नाम इससे पहले भी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई स्वर्ण और रजत पदक के अलावा चार नेशनल रिकॉर्ड भी दर्ज हैं. नेशनल गेम्स गुजरात के गांधीनगर मैदान में 30 सितंबर से पांच अक्तूबर तक नेशनल गेम्स हो रहे हैं.

सीमा भारत सरकार की ओर करवाई जाने वाली खेलो इंडिया में भी स्वर्ण पदक जीत अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी है. सरकार की तरफ से 2024 के पेरिस ओलंपिक की तैयारी के लिए मध्य प्रदेश में विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

सीमा ने बताया कि कोच हुगो वेन डेन की मेहनत से आगे बढ़ रही हैं. पेरिस ओलंपिक के अलावा अब उनका अगला लक्ष्य चीन में 2022 में एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतना है. इसके लिए वह कड़ी मेहनत कर रही हैं.