Follow Us:

नई पेंशन स्कीम कर्मचारियों ने विधायकों से रखी केंद्र लाभ की मांग

समाचार फर्स्ट डेस्क |

नई पेंशन स्कीम कर्मचारियों ने धर्मशाला विधायक विशाल नैहरिया और बैजनाथ विधायक मुल्ख राज प्रेमी से नई पेंशन स्कीम के कर्मचारियों को बेह लाभ प्रदेश सरकार से जारी करवाने की मांग रखी है। जो लाभ केंद्र सरकार अपने नई पेंशन स्कीम कर्मचारियों को 2009 से प्रदान कर रहा है। नई पेंशन स्कीम कर्मचारी एसोसिएशन के कांगड़ा जिला प्रधान राजिंदर मन्हास और महासचिव अनीश धीमान ने बताया कि इस सिलसिले में दोनों विधायकों को ज्ञापन एसोसिएशन के माध्यम से सौंपा गया। जिला प्रधान ने बताया कि केंद्र की 5 मई 2009 की अधिसूचना के तहत सेवा के दौरान नई पेंशन स्कीम के कर्मचारी की मौत पर परिवार को पेंशन का प्रावधान है।

यह अधिसूचना कई राज्य अपने प्रदेश में लागू कर चुके है परन्तु पिछले दो साल से कर्मचारियों की इस मांग को प्रदेश सरकार नजरअंदाज कर रही है। ऐसे में कई कर्मचारियों ने अपने प्राण खोए हैं और आज उन परिवारों की हालत दयनीय है क्योंकि कर्मचारी का एनपीएस का पैसा भी 20% ही परिवार को दिया गया और 80% राशि का जबरदस्ती पेंशन प्लान उस परिवार को खरीदने के  लिए मजबूर किया गया। जिससे एक हजार या दो हजार उस पैसे का व्याज कर्मचारी के परिवार को मिल रहा है। जिससे कर्मचारी के परिवार का गुजारा मुमकिन नहीं है।

जिला प्रधान ने बताया कि पिछले एक माह में एसोसिएशन ने कांगड़ा में ही अपने  ऐसे 6 दिवंगत कर्मचारियों के लिए 8.5 लाख की राशि एकत्रित कर परिवारों को दी है। जिला प्रधान ने बताया कि इसी मांग के लिए अब एसोसिएशन हिमाचल के सभी विधायकों से मिल रही है कि कम से कम  कर्मचारी की मौत पर पेंशन परिवार को प्रदान की जाए।