Follow Us:

सस्ती हेली टेक्सी सेवा देने के सरकार के दावे हुए फेल! मणिमहेश यात्रा का किराया हुआ दोगुना

समाचार फर्स्ट |

इस साल मणिमहेश की हेलीकॉप्टर यात्रा का एक तरफ  का किराया 2900 रुपए चुकाना पड़ेगा। मंगलवार को मणिमहेश यात्रा के दौरान भरमौर से गौरीकुंड तक यात्रियों के लिए हेलीटैक्सी सेवा का टैंडर खोल दिया। एडीएम कार्यालय भरमौर में हुई टैंडर प्रक्रिया में यूटी एअर और आर्यन एविएशन हैली कंपनियों ने भाग लिया जिसमें यूटी एअर ने 3125 रुपये और आर्यन एविएशन ने 3050 रुपए प्रति व्यक्ति एक तरफ यात्रा की दर भरी थी। कार्यवाहक एडीएम भरमौर पृथीपाल सिंह ने मोल तोल कर इसे 2900 रुपए में जारी किया।

अब यात्रियों को दोनों तरफ की हेली यात्रा करने पर 5800 रुपए चुकाने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि हैली कंपनियों का कहना था कि बीते वर्ष उन्हें कम दरों के कारण नुक्सान उठाना पड़ा था। इस साल जीएसटी की बढ़ी दरों के कारण किराया बढ़ाया गया है।

20 अगस्त से शुरू होगी बुकिंग

उन्होंने कहा कि 20 अगस्त, 2018 से टिकट की बुकिंग शुरू होगी तथा 25 अगस्त से उड़ानें शुरू कर दी जाएंगी जोकि राधाष्टमी स्नान तक जारी रहेंगी। उन्होंने कहा कि 50 प्रतिशत टिकट बुकिंग काऊंटर पर व 50 प्रतिशत ऑनलाइन बुक की जाएंगी। बुकिंग काऊंटर पर न्यास की ओर से एक अधिकारी टिकट बिक्री प्रक्रिया पर नजर रखेगा ताकि न्यास को मिलने वाली रॉयल्टी को नुक्सान न हो।

यात्रा के दौरान 3 हेलीकॉप्टर प्रयोग में लाए जाएंगे जिनमें से दो हैलीकॉप्टर यूटी एयर और एक आर्यन एविएशन कंपनी का होगा। यात्रियों की सुरक्षा व एविएशन नियमों की पालना सुनिश्चित बनाई जाएगी।

गौरतलब है कि बीते साल मणिमहेश यात्रा के लिए हेलीटैक्सी का दोनों तरफ  का किराया 2980 रुपए था जबकि एक ओर की यात्रा करने पर श्रद्धालुओं 1490 रुपए चुकाने पड़ते थे। प्रशासन ने इस दर पर 3 वर्ष के लिए अनुबंध किया था लेकिन सरकार ने इस अनुबंध को तोड़ दिया है।