Follow Us:

पुरानी शिक्षा नीति ने छात्रों को संस्कृति और मिट्टी से किया कोसों दूर: राज्यपाल

जसबीर कुमार |

जसबीर कुमार, हमीरपुर।

राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने पुरानी शिक्षा नीति को लेकर सवाल उठाए हैं। राज्यपाल ने कहा कि पुरानी शिक्षा नीति से छात्र काफी पिछड़ चुके हैं और संस्कृति, इतिहास और मिटटी से भी कोसों दूर कर दिया है। उन्होंने कहा कि पुरानी शिक्षा नीति पूरे देश को अलग-थलग करके रखा था लेकिन अब नई शिक्षा नीति ने सभी को एक सूत्र में जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है जोकि अच्छी बात है।

राज्यपाल ने कहा कि लंबे समय में हमारी शिक्षा नीति ने गुलाम लोग दिए हैं और शिक्षा नीति में सुधार करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आज की सरकार के द्वारा नई शिक्षा नीति बहुत बढ़िया है। नई शिक्षा नीति के तहत नई दिशाएं खोलने के साथ साथ नए अविष्कार करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि विज्ञान भारती के द्वारा बहुत बढ़िया प्रयास किया जा रहा है जिससे अपने विज्ञान के बारे में जिज्ञासा पैदा की जा सके क्योंकि विज्ञान केवल प्रयोगशाला में ही नहीं होता बल्कि रसोईघर में भी हो सकता है। बता दें कि राज्यपाल गुरुवार को एनआईटी हमीरपुर में आजादी का अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे थे।