Follow Us:

शिमलावासी घर बैठे कर सकेंगे बिजली-पानी और सीवरेज के लिए आवेदन, MC ने शुरू की ऑनलाइन सेवा

पी. चंद, शिमला |

शिमलावासियों को बिजली, पानी और सीवरेज के आवदेन के लिए निगम कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। शहरवासी अब अपने घर में बैठकर ही पानी, बिजली और सीवरेज के नए आवेदन समेत ऑनलाइन ही बिल का भुगतान भी कर सकेंगे। इसके लिए नगर निगम ने आईटी विभाग ने सॉफ्टवेयर तैयार कर दिया है। आईटी विभाग द्वारा तैयार सॉफ्टवेयर का डेमो शुक्रवार को निगम अधिकारियों को दिया गया। इसके बाद इसे ट्रायल बेस पर इन सेवायों को शुरू कर दिया गया है। करीब 26 लाख रुपए से बनाए जाने वाले सॉफ्टवेयर में निगम ने शुरूआती चरण में तीन सेवाओं को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया गया है जो पहली अक्टूबर से सुचारू रूप से कार्य करेगा।

नगर निगम आयुक्त पंकज राय ने बताया कि निगम ने नौ ऑनलाइन में से बिजली, पानी और सीवरेज सेवाओं को ऑनलाइन शुरु किया है। जिसका ट्रायल रन आज से शरु किया है और आगामी एक अक्टूबर से सुचारु रूप से इन सेवाओं का लाभ जनता घर बैठे ही ले सकेगी।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा भवन निर्माण और बाकी बची सेवाओं को भी एक माह के भीतर शुरु किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पानी के बिल को ऑनलाइन जमा करने, सीवरेज सुविधा, इलेक्ट्रिसिटी और डंपिंग और भवन निर्माण के नक्शों के लिए ऑनलाइन ही आवेदन करने की सुविधाएं दी जाएगीं। ताकि शहरवासी सभी निगम द्वारा प्रदान की जा रही सभी सुविधाएं घर बैठे ही मिल सके।