Follow Us:

सिरमौरः कोरोना वायरस के बारे पुलिस ने पंचायत चौकीदारों को किया जागरूक

नवनीत बत्ता |

नेपाल से आए व्यक्तियों में कोरोना वायरस की संभावनाओं से उत्पन्न हुए भय के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से जिला सिरमौर  में राजगढ़ पुलिस द्वारा सोमवार को पंचायत चौकीदारों के साथ एक विशेष बैठक की गई जिसमें राजगढ़ ब्लॉक की तीस पंचायतों के चौकीदारों ने भाग लिया। पुलिस थाना प्रभारी बलदेव ठाकुर ने बताया कि पंचायतों में यदि कोई व्यक्ति नेपाल मूल से काम करने आते हैं तो उसकी सूचना स्थानीय प्रशासन या पुलिस थाना में अवश्य दें। ताकि उनका मैडिकल चैकअप का प्रबंध करवाया जा सके और थाना में बाहर से आए नेपाली अथवा अन्य व्यक्तियों का पंजीकरण भी हो सके। बता दें इन दिनों नेपाल से मजदूरी करने को आ रहे व्यक्तियों पर सरकार द्वारा कड़ी नज़र रखी जा रही है ताकि इन व्यक्तियों के साथ कोरोना वायरस न आए।

एसएचओ ने बताया कि बैठक में  उपस्थित ग्राम पंचायत चौकीदारों को नशा निवारण के अन्तर्गत अपराधों की रोकथाम हेतू गोपनीय सूचनाओं का अदान-प्रदान करके अपराधमुक्त वातावरण स्थापित करने के लिए जागरुक किया गया। उन्होंने चौकीदारों से आग्रह किया कि वह अपनी पंचायतों में नशे के कारोबारियों की सूचना इक्टठी कर पुलिस को दें और लोगों में अधिक-से-अधिक नशे को जड़ से खत्म करने में पुलिस का सहयोग करे। इसके अतिरिक्त चौकीदारों को ड्रग फ्री हिमाचल एप्प, क्राइम फ्री हिमाचल एप्प, आपातकालीन नंबर, चाईल्ड हेल्प लाइन, गुड़िया हेल्प लाइन, होशियार सिंह हेल्प लाइन, शक्ति बटन, यातायात नियमों, ऑनलाइन ठगी, बैंक फ्रॉड और अन्य अपराधों से सम्बन्धित जानकारी दी गई। फेसबुक पेज सिरमौर पुलिस, पुलिस थाना राजगढ़ को अपने और अन्य सम्पर्क माध्यमों के मोबाइल फोन में डाउनलोड करने और करवाने के लिए विशेष तौर पर आग्रह करके आमंत्रित किया गया।

उन्होंने बताया कि  फेसबुक पेज में पुलिस द्वारा प्रेषित की जाने वाली महत्वपूर्ण सूचनाओं, आयोजनों और अन्य गतिविधियों एवं कार्यों का व्यापक प्रचार किया जाए और अधिक से अधिक यह जानकारियां अपने मित्रों, सम्बन्धियों एवं सम्पर्क माध्यमों से शेयर करें। इस अभियान को एक जन-आन्दोलन और सार्थक बनाने के लिए ग्राम पंचायत चौकीदारों से विशेष अपील की गई। इस मौके पर सभी उपस्थित पंचायत चौकीदारों द्वारा  पुलिस के इस प्रयास की सराहना की है। इस उद्देश्य हेतु अपना भरपूर सहयोग देने का संकल्प लिया गया। एसएचओ ने बताया कि पंचायत चौकीदारों से अनुरोध किया गया कि अपनी-अपनी ग्राम पंचायत में सभी लोगों को सूचित करें कि यदि कोई गांव का आदमी बाहरी राज्यों से आए नेपाली अथवा अन्य व्यक्ति को अपने पास मजदूरी के लिए रखता है तो उसका नाम और पता थाना में जरूर दर्ज करवायें। यदि कोई संदिग्ध व्यक्ति इलाके में घुमता पाया जाये तो इसकी सूचना भी तुरन्त थाना को दें।