Follow Us:

1.36 लाख से घराणा के लोगों को उपलब्ध होगा पेयजल: परमार

समाचार फर्स्ट डेस्क |

विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने ग्राम पंचायत घराणा में जल जीवन मिशन के तहत 1.36 लाख  की लागत से बनने वाली पेयजल योजना के शुभारंभ किया औऱ जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सुलह के प्रत्येक घर में नल से शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इस दिशा में कार्य किये जा रहे हैं। सुलह विधान सभा क्षेत्र में जल जीवन मिशन में 15 पेयजल स्कीमों पर कार्य चल रहा है ताकि लोगों को नलकूप द्वारा पेयजल उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि घराना पेयजल योजना से घराणा खास, अलसा, बदरेहड़ और तमलोह गाँवों के 400 परिवारों 2 हजार से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा।

इसके उपरांत उन्होंने घराणा में 4 लाख 37 हजार रुपये से निर्मित महाशा वार्ड नम्वर- 3 के  रास्ते का उद्घाटन किया। इसके अलावा विधानसभा अध्यक्ष ने 2.15 लाख रुपये निर्मित घराणा के वार्ड दो की लिंक सड़क का उद्घाटन  किया। इस लिंक रोड से चार पंचायतो के लोगो को लाभ मिलेगा।

परमार ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं, महिलाओं, किसानों, बागवानों, गरीबों सहित हर वर्ग के समाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए संवेदनशीलता से कार्य कर रही है। उन्हेांने केंद्र और प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र के सहयोग से प्रदेश के प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में इन योजनाओं का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जयराम सरकार ने सबसे पहला कार्य वृद्धजनों के लिए पेंशन की आयु को 80 से कम कर 70 वर्ष किया और इससे प्रदेश के 2 लाख 85 हजार से अधिक लोग लाभांवित हो रहे हैं।  उन्होंने कहा कि लोगों को राहत देने के लिए समाजिक सुरक्षा को बढ़ाया गया है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के द्वारा महिला सशक्तिकरण व पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिल रही है।  उन्होंने कहा कि इस योजना के अर्न्तगत सभी हिमाचली परिवारों को चाहे वेे किसी भी वर्ग के हों तथा जिनके पास पहले से घरेलू गैस कुनेक्शन नही है, को सरकार द्वारा निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।इसके उपरांत विधानसभा अध्यक्ष ने डैई में 25 लाख  रुपये से निर्मित होने वाले उपस्वास्थ्य केंद्र तथा 19.84 लाख रुपये की लागत से बनने बाली वेटनरी डिस्पेंसरी का का शिलान्यास किया। इसके उपरांत विधानसभा अध्यक्ष ने डैई में 4 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि इस भवन के बनने से स्थानीय लोगों को अपने समारोहों के लिये घर के समीप सुविधा उपलब्ध होगी।