Follow Us:

लोगों के गले का फांस बनी सिंचाई योजना, IPH विभाग गहरी नींद में सोया

समाचार फर्स्ट डेस्क |

ऊना के ग्राम पंचायत कुरियाला में आईपीएच विभाग की बड़ी नाकामी सामने आ रही है। यहां एक सिंचाई योजना लोगों के गले की फांस बनती जा रही है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि कुरियाला की उक्त सिंचाई योजना की पाइप लाइन पिछले पांच साल से लीक हो रही है। आईपीएच के अधिकारियों और कर्मचारियों को कई बार लिखित और मौखिक रूप से इस बारे में अवगत करवाया जा चुका है। लेकिन उनके कान पर जूं तक नहीं रेंग रही।  

कुरियाला निवासी पंकज कुमार का कहना है कि उनके खेत में इस लाइन की लीकेज हो रही है, जिससे न तो वह कृषि योग्य खेत में हल चला सकते हैं और न ही फसल बीज सकते हैं। पाइप लाइन भी ज्यादा गहरी न होने के कारण हल में फंस कर टूटने का डर है। वह अपने ही खेत में सिर्फ आईपीएच विभाग के कारण फसल नहीं बीज सकते हैं। इस बारे में जब अधिकारियों को बताया गया तो उन्होंने लाइन को नुकसान होने की सूरत में खेत मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज़ करने की चेतावनी दे डाली।

वहीं, खुद आईपीएच विभाग को इस योजना से पानी के व्यर्थ होने का नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसके बावजूद भी विभाग इसे ठीक करने की जहमत नहीं उठा रहा है। आईपीएच अधिकारी डॉ. एसके शर्मा ने कहा कि इस पाइप लाइन को बदलने के लिए विभाग द्वारा भेजा गया प्रस्ताव मंजूर कर लिया गया है। यहां नई पाइप लाइन डाली जाएगी, जिसका काम आगामी कुछ दिनों में शुरू किया जाना है।