Follow Us:

राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत मनाया गया फिलेटली दिवस

desk |

डाक मंडल धर्मशाला द्वारा 9 अक्तूबर 2023 से 13 अक्तूबर 2023 तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाया जा रहा है। अधीक्षक डाकघर धर्मशाला मंडल सुरेंद्र पाल शर्मा ने बताया कि इसके अन्तर्गत बुधवार को फिलेटिली दिवस के उपलक्ष पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रक्कड़, बैजनाथ में फिलेटली प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। इस प्रश्नोत्तरी में विद्यालय के कुल 15 विद्यार्थियों ने भाग लिया।
उन्होंने बताया कि इस प्रश्नोत्तरी में कक्षा दसवीं के प्रिंस ने प्रथम स्थान, कक्षा बारहवीं के योगेश कुमार ने द्वितीय और तृतीय स्थान कक्षा नौवीं की अक्षिता ने हासिल किया। उन्होंने बताया कि विजेता छात्रों को डाक विभाग की तरफ से सम्मानित किया गया।
उन्होंने बताया कि इसके अलावा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भवारना में ढाई आखर अखिल भारतीय पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें ‘नये भारत के लिए डिजिटल इंडिया’ विषय पर भवारना विद्यालय के लगभग 238 विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता में भाग लिया।
उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में पहला, दूसरा तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को राज्य स्तर पर क्रमशः 25 हजार, दस हजार तथा पांच हजार रूपये व राष्ट्रीय स्तर पर 50 हजार, 25 हजार और दस हजार रूपये डाक विभाग द्वारा प्रदान किये जायेंगे।
उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता 31 अक्टूबर तक जारी रहेगी, इस प्रतियोगिता में 18 साल और उससे अधिक के प्रतियोगी हिस्सा ले सकते हैं। इस प्रतियोगिता के अन्तर्गत लिखे गये पत्र को चीफ पोस्टमास्टर जनरल शिमला, हि०प्र० 171009 के पते पर भेजा जा सकता है।