Follow Us:

ग्लोबल हंगर इंडेक्स पर पीयूष गोयल ने उठाए सवाल, बोले- भारत में भुखमरी का सवाल ही नहीं

पी.चंद |

ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत विश्वभर में 94वें पायदान पर है। यानी कि आज़ादी के 75 साल बाद भी भारत में भुखमरी ख़त्म नहीं हुई है। देश के करोड़ों लोग भुखमरी के शिकार हैं। लेकिन केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ग्लोबल हंगर इंडेक्स पर सवाल उठाए और कहा कि प्रधानमंत्री करीब कल्याण अन्न योजना का लाभ देश के 80 करोड़ लोगों को मिल रहा है। इसलिए भारत में भुखमरी का सवाल ही नहीं उठता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार हर वर्ग का ध्यान रख रही है।

पीयूष गोयल ने बताया कि “एक राष्ट्र एक राशन कार्ड” के मामले में भारत आगे बढ़ रहा है और हिमाचल इसमें सबसे पहला राज्य है। लेकिन दिल्ली, छतीसगढ़ और पश्चिम बंगाल जैसे राज्य इसमें सहयोग नहीं कर रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शिमला में कार्यक्रम के बाद प्रदेश के उद्योगपतियों के साथ मीटिंग की और प्रदेश में किस तरह से उद्योग को आगे बढ़ाना है इसको लेकर उद्योगपतियों के साथ चर्चा की। मीटिंग के बाद पत्रकारों से बातचीत में पीयूष गोयल ने बताया कि प्रदेश डबल इंजन की सरकार में विकास कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश विश्व गुरु बन रहा है। पूरी दुनिया की नजर भारत पर है कि कौन से देश भारत में निवेश और व्यापार के लिए आना चाहते हैं।