Follow Us:

एतिहासिक शिव ताण्डव गुफा को पर्यटन मानचित्र पर उभारने के योजनाबद्ध प्रयास: राजीव सैजल

पी.चंद |

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि सोलन जिले के एतिहासिक एवं प्रसिद्ध शिव मंदिरों को देश एवं प्रदेश के पर्यटन मानचित्र पर उभारने के लिए योजनाबद्ध प्रयास किए जा रहे हैं। डॉ. सैजल आज महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर सोलन जिले के अर्की उपमण्डल के कुनिहार स्थित शिव तांडव गुफा मन्दिर में पूजा-अर्चना के उपरान्त श्रद्धालुओं को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होने शिव महा पुराण कथा ज्ञान, यज्ञ के अन्तिम दिवस पर पूर्ण आहूति दी। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश एवं जिलावासियों की सुख-समृद्धि की कामना की तथा महाशिवरात्री पर्व की बधाई दी।

डॉ. सैजल ने कहा कि शैव मत को किसी न किसी रूप में विश्वभर में माना जाता है। हिमाचल भगवान शिव से अभिन्न रूप से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि विभिन्न शिव मन्दिरों को धार्मिक पर्यटन से जोड़ कर बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के बेहतर अवसर भी सृजित किए जा सकते हैं। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे विभिन्न त्यौहारों के माध्यम से प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को सहेजने के लिए एकनिष्ठ होकर कार्य करें।

उन्होंने कहा कि संस्कृति का संवर्द्धन देश एवं प्रदेश की एकता में भी सहायक है। उन्होने कहा कि सोलन स्थित विभिन्न मन्दिरों में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होने आश्वासन दिया कि शिव तांडव गुफा मन्दिर से मुख्य सडक तक तथा मन्दिर में पाकशाला के निर्माण लिए प्राक्कलन के अनुसार उचित धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी।