Follow Us:

चंबा में चरमराई स्वास्थ्य सेवाएं, अल्ट्रासाउंड-MRI की सुविधा नहीं

मृत्युंजय पूरी, धर्मशाला |

जिला चंबा में स्वास्थ्य सेवाओं की बुरी हालत है। बहुत से क्षेत्र हैं जहां स्वास्थ्य केंद्र नहीं है और जहां हैं वहां स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं हैं। कई जगह हॉस्पिटल में डॉक्टर नहीं है और जहां डॉक्टर है वहां अल्ट्रासाउंड, एक्स रे, एमआरआई इस तरह के जाच उपकरण नहीं है।  और की स्वास्थ्य केंद्रों में  यह जांच उपकरण हैं  वहां डॉक्टरों की कमी खल रही है।  कुल मिलाकर स्वास्थ्य सेवाओं की बुरी हालत है।

चुवाड़ी  हॉस्पिटल की बात करें तो यहां पर पिछले कई आरसे से लाखों रुपये खर्च कर अल्ट्रासाउंड मशीन ली गई  थी जो डाक्टर न होने की वजह से  धूल फांक रही है। इस अल्ट्रासाउंड मशीन का लोगों को कोई भी लाभ नहीं मिल पाया है। आज भी लोगों को अल्ट्रासऊंड करवाने के लिए हजारों रूपये खर्च 50 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है जो गरीब आदमी के लिए काफी मुश्किल हो जाता है।

स्थानीय लोगों और मरीजों ने बताया कि चुवाड़ी हॉस्पिटल में अल्ट्रासाउंड की मशीन होने के बावजूद भी उन्हें इसकी सुविधा नहीं मिल पा रही है। कई सालों से  इस मशीन को यहां ढक रखा हुआ है।  डॉक्टर ना होने की वजह से यहां पर यह धूल फांक रही है।  उन्होंने बताया की उन्हें अगर अल्ट्रासाउंड करवाना हो  तो या तो उन्हें जसूर या फिर पठानकोट खर्चा करके जाना पड़ता है। इमरजेंसी में लोगों को काफी दिक्कत होती है। इतना खर्चा करके अगर यह मशीन लगवाई गई है तो लोगों को इसकी सुविधा मिलनी चाहिए। लोगों ने सरकार से आग्रह किया है अल्ट्रासाउंड की जांच के लिए डाक्टर  उपलब्ध कराया जाये ताकि लोगों को इसका लाभ मिल पाए।