Follow Us:

“नगर परिषद हमीरपुर को नगर निगम बनाने का सरकार को भेजा गया है प्रस्ताव”

Jasbir kumar |

नगर एवं ग्राम योजनाकार विभाग जिला में हमीरपुर के साथ ही सुजानपुर और भोटा क्षेत्र का आगामी बीस सालों का मास्टर प्लान तैयार करेगा. नगर एवं ग्राम योजनाकार विभाग हमीरपुर द्वारा हमीरपुर जिला के तीन शहरी और इनके साथ लगते गांवों में बेहतरीन सुविधाएं पहुंचाने व इन्हें हर दृष्टिकोण से बेहतर बनाने के लिए एक ऐसा मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है.

जिससे अगले बीस वषों तक इन रिहाहशी शहरी व ग्रामीण इलाकों के लोगों के जीवन को और सुगम बनाया जा सके. इस मास्टर प्लान में इन क्षेत्रों की आय बढाने, पानी तथा सडकों से जुडाव को शामिल किया गया है. वाकायदा टीसीपी विभाग के द्वारा इन क्षेत्रों को विकसित करने के लिए कवायद शुरू कर दी है.

गौरतलब है कि नगर परिषद हमीरपुर को नगर निगम बनाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है. प्रशासन ने इस प्रस्ताव में जिला मुख्यालय के साथ लगते पंचायतों को शामिल करने की प्रपोजल रखी है.

इसमें इन क्षेत्रों में कहां पर स्कूल, अस्पताल व किस प्रकार से स्वच्छ पेयजल पार्क इत्यादि का निर्माण किया जाए. इसको भी मास्टर प्लान में शामिल किया गया है. नगर एवं योजनाकार विभाग स्वयं भी मास्टर प्लान बना रहा है तथा बाहरी विशेषज्ञों से भी मदद ले रहा हैं.

मंडलीय नगर एवं ग्राम योजनाकार हरजिंदर सिंह ने बताया कि निदेशालय द्वारा हमीरपुर, सुजानपुर तथा भोटा के डवलपमेंट प्लान बनाने की योजना तैयार करने के आदेश दिए गए हैं. इनमें से हमीरपुर और इसके साथ लगते 52 गांवो, सुजानपुर और इसके साथ लगते 13 गांवो और भोटा नगर पंचायत को शामिल किया गया है.

उन्होंने बताया कि अगले 20 सालों के लिए इसका  प्लान बनाया जा रहा है. इस डेवलपमेंट प्लान में जमीन के सही उपयोग, जिसमें रिहायशी व व्यवसायिक गतिविधियों को शमिल किया गया है. इसमें फिर रिहयशी व व्यवसायिक नियम भी बनाए जायेंगे.

सहायक नगर योजनाकार हमीरपुर रोहित भारद्वाज ने बताया कि हमीरपुर नगर परिषद के नगर निगम बनने के बाद इसका एरिया भी होने की उम्मीद है. प्रशासनिक तौर पर इस विषय पर कार्य किया जा रहा है. नगर निगम के गठन के बाद प्लानिंग एरिया में और अधिक राजस्व गांव को जोड़ने का कार्य किया जाएगा.