Follow Us:

प्रदेशभर में बच्चों को पिलाई जा रही ‘दो बूंद जिंदगी की’, शिमला में शिक्षा मंत्री ने की अभियान की शुरुआत

पी. चंद, शिमला |

प्रदेश भर में रविवार को बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने जा रही है। शिमला जिला में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने  जाखू में बच्चो को दवा पिला कर अभियान की शुरुआत की। जिला में जगह जगह  बच्चो को यह दवा पिलाई जा रही है जिसके तहत शिमला जिला में पांच साल तक आयु वर्ग के करीब 68 हजार 978 बच्चों को ओरल पोलियो वैक्सीन पिलाई जाएगी।  अभियान के लिए जिला शिमला में 675 बूथ स्थापित किए गए है । जिनमें 21 ट्रांजिट और 15 मोबाइल बूथ भी स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए दो हजार 824 कर्मचारी व 145 पर्यवेक्षक तैनात को तैनात किये है ।

शिमला शहर में 41 बूथ स्थापित किये गए है जहा पोलियों की खुराक दी जा रही है इसके अलावा  पर्यटकों और  मजदूरो के बच्चो को भी दवा पिलाने के लिए शहर में जगह जगह बूथ लगाये गए है ताकि पांच साल के  बच्चो को ये दवा पिलाई जा सके।  शिक्षा मंत्री  सुरेश भारद्वाज का कहना है कि पोलियो को जड़ से खत्म करने के लिए सरकार प्रयासरत  है और आज प्रदेश भर में पांच साल तक के बच्चों को ये दवा पिलाई जा रही है। शिमला शहर में भी जगह जगह बूथ लगा कर  बच्चो को दवा पिलाई जा रही है। 

उन्होंने बताया कि शिमला शहरी क्षेत्र में पांच वर्ष तक आयु वर्ग के 5689 बच्चों को ओरल पोलियो वैक्सीन पिलाई जाएगी। जिसके लिए शहरी क्षेत्र में 41 बूथ स्थापित किये जाएंगे, जिसमें पांच ट्रांजिट, तीन मोबाइल और 33 स्टैटिक बूथ भी है । शिमला शहरी क्षेत्र में 172 कर्मचारी और  दस पर्यवेक्षक भी तैनात किये  गए है ।