Categories: हिमाचल

कांगड़ा जिला में 03 मार्च को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक: डीसी

धर्मशाला, 21 फरवरी: कांगड़ा जिला में सघन पल्स पोलियो अभियान के तहत तीन मार्च को शून्य से पांच वर्ष तक के एक लाख आठ हजार 711 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। यह जानकारी उपायुक्त डा हेमराज बैरवा ने बुधवार को उपायुक्त कार्यालय परिसर के सभागार में पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि किसी भी स्तर पर कांगड़ा जिला में शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चे पोलियो की खुराक से वंचित नहीं रहें इस के लिए स्वास्थ्य विभाग, आयुष विभाग, महिला बाल विकास विभाग, शिक्षा तथा उद्योग विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय के साथ इस अभियान को सफल बनाने में अपनी सकारात्मक भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि बस स्टैंड, झुग्गी झोंपड़ियों तथा औद्योगिक क्षेत्रों के श्रमिकों के आवासीय बस्तियों में बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने के लिए विशेष कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि देश के पोलियो मुक्त होने के स्टेटस को बरकरार रखने के लिए सभी के समन्वित प्रयास आवश्यक हैं। उन्होंने जिले के सभी अभिभावकों से अपील की है कि वे 3 मार्च को 5 साल तक के बच्चों को नजदीकी बूथ पर ले जाकर पल्स पोलियो की खुराक अवश्य दिलाएं।

इससे पहले मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा सुशील शर्मा ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए 1070 पोलियो बूथ स्थापित किए जाएंगे इसके साथ ही 21 ट्रांजिट बूथ तथा 173 हाई रिस्क साइट चिह्न्ति की गई हैं। उन्होंने बताया कि जिले में पोलियों को लेकर झोपड़ पट्टी तथा प्रवासियों के आवागमन स्थलों, निर्माण स्थलों जैसे हाई रिस्क एरिया में विशेष बूथ स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत 2134 दल गठित किए गए हैं इसमें 213 पर्यवेक्षक तथा 4268 कर्मचारनी अपनी सेवाएं देंगे। इस अवसर पर टीकाकरण कार्यक्रम अधिकारी डा बंदना ने पल्स पोलियो अभियान को लेकर प्रजेंटेशन भी प्रस्तुत की। इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक डा गुलेरी, क्षय रोग निवारण अधिकारी डा आरके सूद सहित शिक्षा, आयुष, महिला बाल विकास विभाग तथा उद्योग विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Kritika

Recent Posts

संजौली मस्जिद विवाद : चार अलग-अलग मामलों में 185 आरोपी बनाए,एफआईआर में भाजपा के राज्य कोषाध्यक्ष, विहिप के प्रांत मंत्री भी नामजद

  समाचार फर्स्‍ट नेटवर्क Shimla: संजौली मस्जिद में अवैध निर्माण के विरोध में प्रदर्शन करने…

2 hours ago

खुला नौकरियों का पिटारा: नगरोटा में ही 5000 युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य: बाली

 सिटी ग्रुप ने आयोजित किया रोजगार मेला, 300 का हुआ चयन 35 कंपनियों ने लिया…

6 hours ago

हमीरपुर में गणेश विसर्जन की धूम

  Hamirpur: गणेश महोत्सव के आयोजन के दौरान अंतिम दिन गणेश मूर्ति के विसर्जन से…

7 hours ago

उचित पोषण के लिए दैनिक आहार में विविधता जरूरी: सीडीपीओ

  Hamirpur:महिला एवं बाल विकास विभाग ने राष्ट्रीय पोषण माह के उपलक्ष्य पर सोमवार को…

7 hours ago

हमीरपुर में सदस्यता अभियान पकड़ेगा रफतार, कश्‍यप ने ली बैठक

  Hamirpur: भारतीय जनता पार्टी का देश भर में चला सदस्यता अभियान हिमाचल में भी…

7 hours ago

रंगस स्कूल के विद्यार्थियों को समझाए मौलिक कर्तव्य

  Hamirpur:जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस के उपलक्ष्य…

7 hours ago